scriptआंधी-तूफान व बारिश में बिजली आपूर्ति के लिए बनेंगे क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप | Crisis management group will be formed for electricity supply | Patrika News

आंधी-तूफान व बारिश में बिजली आपूर्ति के लिए बनेंगे क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप

locationइंदौरPublished: May 23, 2020 10:30:46 am

Submitted by:

Uttam Rathore

मौसम बिगडऩे पर बिजली बंद होते ही शीघ्र होगा सुधार, हर ग्रुप रहेंगे लाइव और शिकायतों का करेंगे निराकरण

आंधी-तूफान व बारिश में बिजली आपूर्ति के लिए बनेंगे क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप

आंधी-तूफान व बारिश में बिजली आपूर्ति के लिए बनेंगे क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप

इंदौर. प्राकृतिक कारणों विशेषकर आंधी, तूफान, मूसलधार वर्षा में बिजली आपूर्ति बधित होने पर तेजी से सुधार कार्य कराया जाएगा। इसके लिए अब जोन स्तर पर क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप बनाए जाएंगे। हर ग्रुप में तीन से पांच कर्मचारी होंगे, जो लाइव रहेंगे और उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी शिकायतों का निराकरण तत्काल करेंगे। डिवीजन स्तर पर इसके लिए नोडल अधिकारी तैनात रहेंगे।
जून से बरसात का दौर शुरू होने वाला है। यह देख पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी इन दिनों मेंटेनेंस का काम कर रही है। बिजली आपूर्ति बाधित होने पर तेजी से सुधार कार्य करने के लिए क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप बना रही है। कंपनी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पांचों डिवीजन पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण और मध्य शहर संभाग के 31 जोन में ये ग्रुप बनेंगे। मई के अंत तक सभी ग्रुप सक्रिय हो जाएंगे। इन ग्रुप के पास संबंधित जोन की बिजली लाइनों, भौगोलिक स्थितियों, ट्रांसफॉर्मर, ग्रिड की जानकारी रहेगी। साथ ही उपभोक्ताओं के नंबर रहेंगे। ये ग्रुप मौसम विभाग से समन्वय कर पूर्वानुमान की जानकारी रखेंगे। साथ ही जोन पर आपूर्ति संबंधी परेशानी आने पर यथासंभव जल्दी समाधान होने व इस कार्य का अपडेट देते रहेंगे। प्रत्येक डिवीजन पर संबंधित जोन के ग्रुप कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी मई में ही पूर्ण करा दी जाएगी।
ग्रुप इस तरह रहेंगे लाइव
क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप 1912 कॉल सेंटर, ऊर्जस एप, बिजली कंपनी के पोर्टल से भी लाइव रहेंगे ताकि वहां से मिलने वाली समस्याओं और शिकायतों पर भी तुरंत संज्ञान लेकर उपभोक्ताओं को तेजी से राहत पहुंचाई जा सके। मालूम हो कि अचानक मौसम बिगडऩे और मानसून के सक्रिय होने के दौरान तेज आंधी-तूफान और बरसात होने पर शहर की बिजली सप्लाय प्रभावित होती है। इस कारण उपभोक्ताओं को काफी परेशानी होती और पांच से छह घंटे तक बिजली बंद अलग रहती है। रात के समय बत्ती गुल होने से लोगों को काफी दिक्कत होती है। पिछले दिनों अचानक मौसम बिगडऩे के कारण शहर में ब्लैक आउट हो गया था और लोगों को पूरी रात अंधेरे में काटना पड़ी थी।
लापरवाही पर कार्रवाई करेंगे
जोनवाइज क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप बनाए जा रहे हैं ताकि उपभोक्ताओं को सामान्य रूप से बिजली सप्लाय होती रहे। ये ग्रुप लाइव रहकर तेज आंधी-तूफान और बारिश में बिजली सप्लाय सामान्य रखने के साथ उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण भी करेंगे। सूचना के बावजूद बिजली आपूर्ति के काम में लापरवाही बरती गई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।
– संतोष टैगोर, मुख्य महाप्रबंधक, पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो