15 अगस्त बाद कार्यवाई से अनंत चतुर्दशी चल समारोह पर संकट

15 अगस्त बाद कार्यवाई से अनंत चतुर्दशी चल समारोह पर संकट

Hussain Ali | Publish: Aug, 14 2019 02:09:18 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

सीतलामाता बाजार में कार्रवाई 15 अगस्त बाद, अनंत चतुर्दशी चल समारोह में आ सकती है दिक्कत

 

 

इंदौर. जयरामपुर से गोराकुंड चौराहे तक 60 फीट चौड़ी सड़क के लिए तोडफ़ोड़ 15 अगस्त बाद ही होगी। नगर निगम ने तय किया है, नपती कर नोटिस जारी होने के 15 दिन बाद ही तोडफ़ोड़ होगी। निगम सीतलामाता बाजार के व्यापारियों और मकान मालिकों को अगस्त माह का पूरा समय देगा। अगले माह इसी सड़क से निकलने वाले अनंत चतुर्दशी चल समारोह में सड़क की तोडफ़ोड़ से दिक्कत आ सकती है।

must read : मंत्री के भतीजे का चालान बनाने की ट्रैफिक सुबेदार ने ऐसी भुगती सजा, ट्रांसफर हुआ नामंजूर

जयरामपुर से गोराकुंड के बीच सड़क सर्वे का काम पूरा हो गया है। सीतलामाता बाजार से गोराकुंड चौराहे के बीच के हिस्से में कर्व को लेकर दिक्कत के चलते दोबारा किया सर्वे भी पूरा हो गया है। निगम द्वारा मकान मालिकों और दुकानदारों को अपने बाधक निर्माण हटाने के लिए 15 दिन का समय देते हुए नोटिस जारी किए जाएंगे।

जिन्हें देंगे नोटिस, उन्हें ही तोडऩे में करेंगे मदद

निगम इस सड़क को बनाने के लिए तोडफ़ोड़ जयरामपुर के हिस्से से शुरू करेगा। निगम ने नपती कर जिन हिस्सों में नोटिस जारी किए थे, उस हिस्से में मकानों को तोडऩे का काम पहले चरण करेगा। निगम ने जयरामपुर चौराहे से नृसिंह बाजार चौराहे तक नपती के साथ ही 15 दिन पहले नोटिस जारी किए थे। इसी हिस्से में बाधक निर्माणों को हटाने का काम 15 अगस्त बाद शुरू किया जाएगा। निगम ने तय किया है, जो लोग अपना निर्माण हटा रहे हैं, उन्हें वह पूरी मदद उपलब्ध करवाएगा। तोडफ़ोड़ के बजाय मकान हटवाने पर ज्यादा जोर दिया जाएगा।

झांकियों के जुलूस में आ सकती है दिक्कत

अनंत चतुर्दशी पर शहर में निकलने वाली मिलों की झांकियों के जुलूस पर भी तोडफ़ोड़ का असर पड़ सकता है। झांकियां जवाहर मार्ग से नृसिंह बाजार चौराहे से पलटकर गोराकुंड से दोबारा एमजी रोड पर आती हैं। इस हिस्से में झांकियों को निहारने लाखों लोग सड़कों पर रहते हैं। इस साल 12 सितंबर को अनंत चर्तुदशी है। निगम यदि 16 अगस्त को भी नोटिस जारी करता है तो रहवासियों को 1 सितंबर तक का समय मिलेगा। निगम यदि 1 सितंबर को कार्रवाई करता है तो आधे टूटे पुराने मकानों के बीच में से झांकियां निकलेंगी, जिससे यहां इकट्ठा होने वाले लाखों को लोगों की जान पर बनी रहेगी।

नहीं दिए किसी ने दस्तावेज

सीतलामाता बाजार के हिस्से में सड़क के कर्व की जगह पर सेंट्रल लाइन को लेकर विवाद के बाद निगम ने आपत्ति लेने वालों से दस्तावेज मांगे थे, लेकिन किसी भी रहवासी या दुकानदार ने दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए।

-हम स्वतंत्रता दिवस के बाद यहां कार्रवाई करेंगे। इस सड़क के लिए सभी मकान मालिकों को 15 दिन में निर्माण हटाने के लिए नोटिस जारी कर रहे हैं। जिस दिन नोटिस जारी होगा उसके 15 दिन बाद जनता के सहयोग से कार्रवाई करेंगे। उम्मीद है, जनता खुद अपने निर्माण हटा लेगी।-आशीषसिंह, निगमायुक्त

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned