scriptइंदौर के बाजारों में उत्सव का उल्लास, व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद | Crowd of customers gathering in the markets of Indore | Patrika News
इंदौर

इंदौर के बाजारों में उत्सव का उल्लास, व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद

धनतेरस और दिवाली की खरीदी के लिए अभी से बाजारों में उमड़ रही भीड़।

इंदौरNov 08, 2023 / 01:40 am

shatrughan gupta

इंदौर के बाजारों में उत्सव का उल्लास, व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद

इंदौर के बाजारों में उत्सव का उल्लास, व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद

इंदौर. दीपोत्सव पर्व को लेकर बाजार सज-धज गए हैं। ज्वेलरी, बर्तन, कपड़ा, ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में जमकर खरीदी की उम्मीद है। धनतेरस और दिवाली के लिए ज्वेलरी और गाड़ियों की बुकिंग लोग पहले से ही कर रहे हैं। कारोबारियों को भी इस बार अच्छे कारोबार की उम्मीद है। खास बात यह है कि इस बार व्यापार बढ़ाने के लिए कारोबारी अच्छे ऑफर्स भी ग्राहकों को दे रहे हैं। धनतेरस के पहले सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट के साथ ही शादियों की खरीदी के लिए ज्वेलरी शोरूम पर भारी भीड़ उमड़ रही है। वहीं, शहर के मॉल्स को भी दुल्हन की तरह सजाया गया है।
रेड कॉरपेट से होगी ग्राहकों की अगवानी

धनतेरस और दिवाली की खरीदारी के लिए सराफा बाजार में अभी से भीड़ उमड़ रही है। सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल रांका के मुताबिक, दीपोत्सव पर्व पर ग्राहकों की अगवानी रेड कॉरपेट बिछाकर की जाएगी। इंदौर सोना-चांदी जेवरात एसोसिएशन की तरफ बाजार में काली बिछाई जाएगी। वहीं, बाजार में आकर्षक लाइटिंग की गई है। चांदी की नई मूर्तियां व सिक्के आ गए हैं। सिक्का 10 ग्राम 760 रुपए का बिक रहा है। ग्राहकों का जोर ब्रांडेड दुकान से आभूषणों की खरीदारी पर है। धनतेरस से पहले सोना-चांदी की कीमतों में कमी का असर भी दिख रहा है। धनतेरस पर इस बार सराफा बाजार पर 300 करोड़ से अधिक की धनवर्षा होने का अनुमान है।
वाहनों की हो रही बुकिंग, डिलेवरी धनतेरस पर

सालों से धनतेरस पर घरों में नया सामान लाने की परंपरा है। लोग जेवर, बर्तन, कपड़े समेत कई सामान खरीद कर लाते हैं। वहीं, कुछ सालों से धनतेरस पर चार और दो पहिया वाहनों की भी जमकर बिक्री हो रही है। इनकी लोग पहले से ही बुकिंग कराकर धनतेरस या दिवाली पर डिलेवरी लेते हैं। अब तक 30 से 40 प्रतिशत दोपहिया व चार पहिया वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। ऑटोमोबाइल कारोबारियों की मानें तो इस बार धनतेरस पर 200 करोड़ से अधिक के बाजार की उम्मीद है।
त्योहार के साथ शादियों की भी हो रही खरीदी

धनतेरस से पहले ही बर्तन बाजार खरीदी से दमक उठा है। एसोसिएशन द्वारा बाजार में सजावट की गई है। शादी-विवाह के मौके को लेकर बर्तनों की भी डिमांड काफी है। लोग कुकर और तांबे के बर्तन ज्यादा खरीद रहे हैं। इंदौर बर्तन निर्माता विक्रेता संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र मेहता के मुताबिक, शादियों का मुहूर्त होने से अभी से बर्तन बाजार में ग्राहकी उमड़ रही है। इस बार 50 प्रतिशत से अधिक ग्राहकी रहेगी। संघ के अंतर्गत बर्तन की 300 दुकानें आती हैं। अनुमान है कि इस बार 8 से 10 करोड़ का व्यापार होगा।
रिटेल का काउंटर पर नए ड्राई फ्रूट आए

त्योहार से पहले ही किराना बाजार के रिटेल काउंटरों पर भीड़ उमड़ रही है। पिछले साल के मुकाबले ड्राई फ्रूट के भाव 15 प्रतिशत कम होने से खरीदी में 20 प्रतिशत का उछाल आने की उम्मीद है। किराना मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल ने बताया, बाजार में धनतेसर के लिए उत्साह का माहौल है। लोग अभी से ही किराना सामानों की जमकर खरीदी कर रहे हैं। शादियों के सीजन होने से भी इस बार अच्छी बिकवाली की उम्मीद है। बाजार में करीब 8 से 10 करोड़ के कारोबार का अनुमान है।
रिटेल गारमेंट: सभी रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद

इंदौर रिटेल गारमेंट्स में धनतेसर और दिवाली का उत्साह अभी से देखने को मिल रहा है। रिटेल गारमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अक्षय जैन ने बताया, इस बार बाजार पिछले साल के खरीदी के सभी रिकॉर्ड तोड़ सकता है। मांग के अनुरूप माल बाजार में उपलब्ध नहीं है। एसोसिएशन के मुताबिक, धनतेसर पर करीब 15 करोड़ से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है।
ग्राहकों से रोशन हुआ इलेक्ट्रॉनिक मार्केट

धनतेसर के दो दिन पहले इलेक्ट्रॉनिक मार्केट ग्राहकों से रोशन है। ऑनलाइन बाजार के दौर के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में इस धनतेरस पर लैपटाॅप और मोबाइल के प्रति अच्छा रुझान है। एलसीडी, एयर कंडीशनर के साथ ही अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की भी अच्छी डिमांड है। इस बार इलेक्ट्रॉनिक बाजार में करीब 50 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है।

Home / Indore / इंदौर के बाजारों में उत्सव का उल्लास, व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो