script३० हजार लोगों से करोड़ों निवेश कराने के बाद क्रिप्टो ऐप्लीकेशन बंद | Crypto application closed after 30 thousand people invested crores | Patrika News

३० हजार लोगों से करोड़ों निवेश कराने के बाद क्रिप्टो ऐप्लीकेशन बंद

locationइंदौरPublished: Jan 18, 2022 07:59:40 pm

चेन मार्केटिंग में बोनस अंक व दोगुना मुनाफे का दिया था झांसा, साइबर सेल से शिकायत

३० हजार लोगों से करोड़ों निवेश कराने के बाद क्रिप्टो ऐप्लीकेशन बंद

३० हजार लोगों से करोड़ों निवेश कराने के बाद क्रिप्टो ऐप्लीकेशन बंद

इंदौर.
करोड़ों का निवेश कराने के बाद क्रिप्टो एेप्लीकेशन बंद हो गई है। दोगुना मुनाफा व नए सदस्य जोड़कर चेन मार्केटिंग (नेटवर्क मार्केटिंग) में बोनस अंक देने का झांसा देकर ऐप्लीकेशन ने करीब 30 हजार लोगों से करोड़ों रुपए निवेश कराए हैं। ऐप्लीकेशन बंद होने से निवेशक परेशान हैं। साइबर सेल भोपाल में भानपुरा (भोपाल) निवासी आयुष गौर व अन्य ने इसकी शिकायत की है।
आयुष गौर के मुताबिक, उन्होंने 1 दिसंबर 2021 को ऐप्लीकेशन के माध्यम से निवेश किया था। ऐप्लीकेशन में क्रिप्टो माइनिंग, बिटक्वाइन, इथेरियम में निवेश कराकर दोगुना राशि देने की बात कहीं थी। टीम बनाने पर अलग से बोनस देने का वादा किया था। अच्छे फायदे का झांसा देने पर प्रदेश के करीब 30 हजार लोगों ने करोड़ों रुपए निवेश किया है। अब न तो ऐप्लीकेशन काम कर रही है और न ही ऐप्लीकेशन के किसी व्यक्ति से संपर्क हो पा रहा है।
————
इंदौर, भोपाल के ज्यादा लोग
क्रिप्टो करंसी में इस समय ज्यादा निवेश किया जा रहा है। ज्यादातर निवेशक इंदौर और भोपाल के हैं। उज्जैन, धार, विदिशा, रतलाम आदि जिलों से भी बड़ी राशि निवेश की गई है। सभी निवेशक पुलिस के चक्कर लगा रहे हैं।
————
निवेशक यह बरतें सावधानी

१- इंटरनेट पर सैकड़ों ऐप्लीकेशन, बिना पुख्ता जानकारी भरोसा न करें

क्रिप्टो करंसी को लेकर अभी स्पष्ट पॉलिसी नहीं है, इसलिए धोखाधड़ी के मामलों में कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती है। इंटरनेट पर क्रिप्टो करंसी में निवेश की सैकड़ों एेप्लीकेशन हैं, लेकिन किसी की गारंटी नहीं है। फायदे के लालच में लोग जोखिम उठाकर निवेश करते हैं। एडिशनल डीसीपी क्राइम ब्रांच गुरुप्रसाद पाराशर ने कहा है कि लोग निवेश में सावधानी रखें और निवेश से पहले छानबीन जरूर करें।
२- चेन मार्केटिंग खतरनाक, पॉलिसी आने तक निवेश से बचें
साइबर एक्सपर्ट शोभित चतुर्वेदी के मुताबिक, क्रिप्टो करंसी में चेन मार्केटिंग का प्रलोभन देकर युवाओं को ठगा जा रहा है। इससे बचें। क्रिप्टो करंसी को लेकर सरकार ने पॉलिसी लाने की घोषणा की है, जब तक पॉलिसी नहीं आती तब तक निवेश करने से बचना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो