script

लॉन्च ऑफर का झांसा देकर धोखाधड़ी कर रहे क्रिप्टो ठग

locationइंदौरPublished: Jan 16, 2022 06:57:37 pm

लगातार बढ़ रहा युवाओं का झुकाव, नए निवेशकों को लगातार टॉरगेट कर रहे जालसाज

लॉन्च ऑफर का झांसा देकर धोखाधड़ी कर रहे क्रिप्टो ठग

लॉन्च ऑफर का झांसा देकर धोखाधड़ी कर रहे क्रिप्टो ठग

इंदौर. कई सालों से क्रिप्टो करंसी का बाजार तेजी से आगे बढ़ा है। केंद्र सरकार भी इस पर पॉलिसी बनाने पर विचार कर रही है। इस बीच नई-नई करंसी बाजार में आ रही है। क्रिप्टो करंसी में युवा नए निवेशक के रूप में बड़ी संख्या में जुड़ रहे हंै। युवाओं की क्रिप्टो करंसी की ओर बढ़ते झुकाव का फायदा ठगोरे भी उठाने के लिए तैयार हैं। निवेशकों को क्रिप्टो ठग ज्यादा टॉरगेट कर रहे हैं।
पुलिस के पास पिछले कुछ समय में क्रिप्टो करंसी में धोखाधड़ी की शिकायतें मिल रही हैं। शुक्रवार को क्राइम ब्रांच ने एक निवेशक के करीब 75 हजार की क्रिप्टो करंसी वापस भी दिलवाई। विशेषज्ञों का कहना है, क्रिप्टो करंसी एक तरह से शेयर बाजार की तरह है, लेकिन इसमें ज्यादा फायदा होने से लगातार युवा जुड़ रहे हैं।
सावधान! डील करने के बाद अकाउंट डिलिट कर देते हैं ठगोरे

साइबर एक्सपर्ट चातक वाजपेयी के मुताबिक, क्रिप्टो करंसी में हाल में ही कई धोखाधड़ी के मामले आए हैं। एक मामले में निवेशक ने ऐप्लीकेशन डाउनलोड की और ट्रेडिंग की तो दूसरे यूजर से डील कर ली। युवक ने डील के बाद करीब एक लाख रुपए की राशि अदा कर दी, लेकिन बेचने वाले ने क्रिप्टो करंसी डिलेवर नहीं करते हुए धोखाधड़ी की। अपना अकाउंट भी डिलिट कर दिया, जिससे पैसा अटक गया।
ऐप्लीकेशन ऑनर ने खाली कर दिया वॉलेट
ट्रेडिंग करने वालों को नई एप्लीकेशन पर विश्वास करने के बजाए पुरानी प्रतिष्ठित ऐप्लीकेशन पर जाना चाहिए। हाल ही में एक निवेशक ने ऐप्लीकेशन डाउनलोड की तो उसे टेलीग्राम पर मैसेज आया। मैसेज करने वाले ने खुद को एप्लीकेशन का ऑनर बताया और ट्रेडिंग के लिए ओटीपी शेयर कर दी। निवेशक ने विश्वास कर ओटीपी का इस्तेमाल कर लिया, जिससे सारी जानकारी ठगोरे के पास पहुंच गई और उसने उसका ट्रेडिंग वॉलेट खाली कर दिया। पुलिस में शिकायत हुई, लेकिन अभी तक पता नहीं चला।
ट्रेडिंग में इन बातों का रखें ध्यान

– किसी भी अनजान वेबसाइट पर न जाते हुए बड़े प्लेटफॉर्म पर ही विश्वास करें।
– जब भी ट्रांजेक्शन करें तो किसी भी ओटीपी न दें। क्रिप्टो करंसी में कई बार गेव अवे यानी गिफ्ट ऑफर की जाती है, गिफ्ट पर विश्वास न करें।
– ऐप्लीकेशन डाउनलोड करें तो टू स्टेप वेरिफिकेशन करें, धोखाधड़ी की आशंका नहीं रहती।
(जैसा साइबर एक्सपर्ट चातक वाजपेयी ने बताया)

जितना लुभावना ऑफर उतना फर्जी होने की आशंका

लगातार नई क्रिप्टो करंसी लॉन्च हो रही है और इसकी आड़ में धोखाधड़ी होती है। इसकी शिकायतें आने लगी है।। नई लॉन्चिंग में करंसी पब्लिक में लॉन्च होने के पहले निवेशकों के लिए प्रायवेट लॉन्चिंग की जाती है। झांसा दिया जाता है कि पब्लिक लॉन्चिग के पहले प्रायवेट लॉन्चिग में ज्यादा फायदा है, खरीदी करें लेकिन जांच के बाद ही ट्रेडिंग करना चाहिए, जितना लुभावना आफर होगा उतना उसका फर्जी होने की आशंका है इसलिए सावधान रहे।
निमिष अग्रवाल, डीसीपी क्राइम

ट्रेंडिंग वीडियो