scriptशहर के 20 प्रतिशत एटीएम में बैंक ने भरा पैसा | currency crisis in atm in indore | Patrika News

शहर के 20 प्रतिशत एटीएम में बैंक ने भरा पैसा

locationइंदौरPublished: Apr 19, 2018 11:48:44 am

Submitted by:

Uttam Rathore

आरबीआई ने इंदौर नहीं भेजी राशि, करंसी का बढ़ रहा है संकट

currency crisis
इंदौर. देश के अन्य शहरों के साथ इंदौर में भी एटीएम में नकदी की कमी बनी हुई है। आरबीआई ने इंदौर को अभी पैसा नहीं भेजा है। इस कारण शहर के 20 प्रतिशत एटीएम में बैंकों ने अपने पास से पैसा भरा है। ऐसी स्थिति में अब बैंक के पास भी इतनी राशि नहीं है कि वह एटीएम में भर सकें। करंसी के बढ़ रहे संकट के मद्देनजर अब बैंकें भी ज्यादा राशि जारी नहीं कर पा रही हैं। इससे आम जनता के साथ-साथ व्यापारी वर्ग भी परेशान हैं। फिलहाल शादियों का सीजन चल रहा है, ऐसे में परेशानी और बढ़ गई है, क्योंकि कई बाजारों में अब भी नकद लेन-देन ही होता है। 
कुछ दिन इसी तरह के हालात रहेंगे 

शहर के कुल 2200 एटीएम में से 1900 चालू हालत में हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ तकरीबन 200 में ही नोट हैं। बैंक के अफसरों का कहना है कि कुछ दिन इसी तरह के हालात रहेंगे, क्योंकि 2000 हजार के नोट जारी नहीं हो रहे हैं। उन्होंने इस बात से भी इनकार किया है कि 2 हजार के नोट बंद होने की वजह से ऐसा हो रहा है, यह महज एक अफवाह है। शहर में लोग बड़े भुगतान के लिए इ-वॉलेट और कैशलेस व्यवस्था का सहारा ले रहे हैं। बैंक ने जो अपने पास से पैसा एटीएम में डाला है, वह शहर की आबादी के हिसाब से काफी कम है।
शहर में प्रायवेट और निजी मिलाकर करीब 430 शाखाएं

अफसरों के अनुसार शहर में प्रायवेट और निजी मिलाकर करीब 430 शाखाएं हैं। ये इनमें आने वाले रुपए को ही रोटेट कर रही हैं ताकि ज्यादा संकट न हों। हालांकि नोटों की कमी के चलते अभी शहर के किसी भी एटीएम पर लोगों की भीड़ नहीं देखी गई है। कारण बैंकों में नोट होने से स्थिति नियंत्रण में है। समय रहते आरबीआई ने करंसी जारी नहीं की तो बैंक और एटीएम के बाहर नोटबंदी के दौरान जैसे हालात पैदा हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो