script

नोटों से भी फैल सकता है कोरोना, बचाव के लिए RBI ने दिए ये सुझाव, एक्सपर्ट ने भा माने

locationइंदौरPublished: Oct 10, 2020 07:23:57 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

आरबीआई ने संक्रमण से रोकथाम को लेकर कुछ अहम सुझाव दिये हैं। इसकी पुष्टि डॉ. सुधीर द्वारा भी की गई है। तो आइये जानते हैं, क्या हैं आरबीआई के सुझाव और क्या डॉ. सुधीर गुप्ता इसकी पुष्टि करते हैं?

news

नोटों से भी फैल सकता है कोरोना, बचाव के लिए RBI ने दिए ये सुझाव

इंदौर/ कोरोना वायरस… ये एक ऐसे वायरसों का समूह है, जो मध्य प्रदेश में तो लगातार अपने पाव पसार ही रहा है, जबकि दुनिया में अपना तांडव मचा रहा है। ये बात तो हम सभी जानते हैं, कि इस वायरस के ग्रस्त व्यक्ति को शुरुआत में सामान्य सर्दी-जुखाम होता है, जो आगे जाकर गंभीर रूप लेते हुए फेफड़ों को पूरी तरह से अपनी गिरफ्त में ले लेता है, जिसके कारण संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में बेहद गंभीर समस्या खड़ी कर देता है, जिसके कारण कई बार ग्रस्त व्यक्ति की जान भी चली जाती है। सूबे में इंदौर एक ऐसा शहर है जहां संक्रमण की रफ्तार सबसे तेज है। यहीं के एक निजी अस्पताल के कोविड विशेषज्ञ डॉ. सुधीर गुप्ता का कहना है कि, ये घातक संक्रमण मनुष्य से मनुष्य में जरूर फैलता है, लेकिन इसके फैलने के और भी कई जरिये हो सकते हैं, जो संक्रमित व्यक्ति और अन्य सामान्य व्यक्ति के बीच की कड़ी बन जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- डायबिटीज के मरीज ध्यान दें : सर्दियों की ये 5 सब्जियां शुगर लेवल रखेंगी कंट्रोल


इस तरह एक से दूरे शरीर में प्रवेश करता है संक्रमण

चीन के वुहान साल दिसंबर 2019 में सामने आया ये नया वायरस इससे पहले कभी मनुष्यों में नहीं पाया गया था। ये वायरस किसी भी सतह पर कई घंटों तक जीवित रह सकता है। यही नहीं ये नोटों के जरिये भी संक्रमित व्यक्ति के जरिये एक सामान्य व्यक्ति के शरीर में भी प्रवेश कर सकता है। यही वजह है कि, आरबीआई ने संक्रमण से रोकथाम को लेकर कुछ अहम सुझाव दिये हैं। इसकी पुष्टि डॉ. सुधीर द्वारा भी की गई है। तो आइये जानते हैं, क्या हैं आरबीआई के सुझाव और क्या डॉ. सुधीर गुप्ता इसकी पुष्टि करते हैं?

 

करेंसी नोट के जरिये फैल सकता है वायरस

पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बनाने वाला कोरोना वायरस करेंसी नोट के जरिये कोरोना वायरस फैल सकता है। वायरस के वाहक के रूप में करेंसी का इस्तेमाल भी चिंता का विषय है। कागज से बने करेंसी नोट महामारी बन चुके कोरोना वायरस को फैलने में सहायक साबित हो सकते हैं। जब तक कोरोना वायरस का पर्याप्त उपचार नहीं मिल जाता, तब तक हर छोटी-बड़ी सावधानी ही संक्रमण से बचा सकती है। इनमें दैनिक जरूरतों की चीजों से अधिक सावधान रहने की आवश्यक्ता है। इन्ही में से एक है पैसों का लेन-देन।

 

पढ़ें ये खास खबर- बाजार का असली घी खाते हैं तो हो जाएं सावधान, कहीं आप भी तो नहीं खा रहे जानलेवा नकली घी?


नोटों में होते है हजारों बैक्टीरिया

जॉ. गुप्ता के मुताबिक, आरबीआई द्वारा जारी सुझाव भी कागज के नोट पर हुए एक शोध पर आधारित है, जिसमें सामने आया था कि, लोगों के संपर्क में आए किसी भी नोट पर हजारों बैक्टीरिया भी लग जाते हैं, जो इंसान के हाथों से शरीर में प्रवेश कर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। इसी वजह से आरबीआई मानता है कि, कोरोना वायरस भी कागज के नोटों से एक से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी गाइडलाइन कोरोना वायरस को रोकने में अहम कदम मानी जा रही है।यह गाइडलाइन कैश लेने और देने के बारे में है। संक्रमण से बचाव के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ये सुझाव दिये गए हैं।


डिजिटली करें भुगतान

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सुझाव दिया है कि, लोगों को संक्रमण से बचे रहने के लिए जितना संभव हो नकदी भुगतान से बचते हुए डिजिटली रुपयों का आदान प्रदान करना चाहिए। लोग एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई और बीबीपीएस जैसी फंड ट्रांसफर की सुविधाओं का इस्तेमाल करें, जो चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं। आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल के मुताबिक, ‘नकद राशि भेजने या बिल का भुगतान करने के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाना पड़ सकता है। लेकिन, अब तक संक्रमण के फैलाव का मुख्य स्त्रोत यही भीड़भाड़ वाले इलाकों में सोशल डिस्टेंस का पालन न करना है। डिजिटल ट्रांजेक्शन से आप इस समस्या से भी बच सकते हैं।’

कोरोना वायरस का संक्रमण खांसी से फैलता है। अगर उस व्यक्ति को खांसी आएगी, तो वो अपने हाथों का इस्तेमाल जरूर करेगा। नगद लेन-देन में आप अपने हाथों का इस्तेमाल जरूर करेंगे। अगर इसके बाद हाथ साफ नहीं किए गए हैं, तो आप तक ये संक्रमण बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं। अगर आप भी उन रुपयों के इस्तेमाल के बाद हाथ अच्छी तरह साफ किये बिना ही अपने चेहरे या नाक से लगाते हैं, तो संभव है कि, संक्रमण आपके शरीर में भी प्रवेश कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो