scriptCurtained AC coaches, Lilan facility started | पर्देदार हुए एसी कोच, लीलन सुविधा शुरू | Patrika News

पर्देदार हुए एसी कोच, लीलन सुविधा शुरू

कोविड-19 का असर सीधे तौर पर ट्रेनों पर भी पड़ा था। दो साल में अधिकांश समय ट्रेनों का संचालन बंद रहा। जब संचालन शुरू हुआ तो एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों की कई सुविधाएं बंद कर दी गई थी। लेकिन अब इन सुविधाओं को दोबारा शुरू किया जा रहा है। डॉ. आंबेडकर नगर(महू) से चलने वाली पांच में से चार एक्सप्रेस ट्रेनों में लीलन की सुविधा शुरू कर दी गई है। वहीं बेपर्दा हुए एसी कोच को दोबारा पर्देदार कर दिया गया है।

इंदौर

Published: April 26, 2022 10:57:04 am

डॉ. आंबेडकर नगर(महू).
कोरोना काल में जहां लंबे समय तक पश्चिम रेलवे ने अपनी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। वहीं जब संचालन शुरू किया तो एसी कोच के पर्दे, लीलन सेवाएं बंद कर दी गई। इसके साथ तापमान भी निश्चत कर दिया गया था। ऐसा इसलिए क्योंकि पर्दे, लीलन और तापमान कम होने से संक्रमण फैलने का डर बना हुआ था। मार्च माह में देशभर में संक्रमण न्यूनतम स्तर पर आने के बाद अब रेलवे ने दोबारा इन सुविधाओं को शुरू कर दिया है। महू से चलने वाली मालवा एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, नागपुर एक्सप्रेस और यशवंतपुर एक्सप्रेस के एसी कोच में यात्रियों को लीलन(तकिया, चादर, कंबल, तोलिया) देना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही कोच में एसी का तापमान भी पहले की तरह की कर दिया है। जबकि कोविड के दौरान तापमान 24-25 डिग्री सेल्सियस कर दिया गया था।
इधर लापरवाही जारी
करोड़ा रुपए खर्च कर रेलवे निजी ठेकेदारों से यात्री सुविधाओं के काम करवा रहा है। लेकिन जमीनी स्तर ट्रेन सफर के दौरान यात्रियों को खासा परेशान होना पड़ता है। ताजा उदाहरण प्रयागराज-डॉ.आंबेडकर नगर एक्सप्रेस का है। रविवार दोपहर प्रयागराज से महू के लिए रवाना हुई ट्रेन में रात को एसी कोच में एसी अटेंडर सोते हुए मिले। एसी कोच लॉक होने से यात्रियों को दूसरे कोच में से होकर आना पड़ा। इसके बाद लीलन के लिए भी परेशान होना पड़ा। जबकि एसी अटेंडर को हर एक स्टेशन पर कोच का दरवाजा खोलना है और बर्थ पर लीलन पहुंचना है। कोच में सफाई के लिए ओबीएचएस कर्मचारी भी सुबह तक नदारत थे। जिसके कारण वाशरूम में गंदगी थी। इस संबंध में प्रयागराज कंट्रोल रूम की ओर से बताया गया कि समय-समय ट्रेन का निरीक्षण किया जाता है। ऐसा हो रहा है तो औचक निरीक्षण किया जाएगा। जो लीलन का पैकेट दिया गया, उसमें तालिया गायब था।
पर्देदार हुए एसी कोच, लीलन सुविधा शुरू
पर्देदार हुए एसी कोच, लीलन सुविधा शुरू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के सारे MLA-Minister हुए बागी, उद्धव के साथ बचे सिर्फ MLC-Minister और बेटा आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- टैक्स चोरी रोकने के लिए इंटेलिजेंस यूनिट बनाएगी सरकारRajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'जम्मू कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले डोडा में पुलिस पर हमले की साजिश रच रहा लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, चीनी पिस्तौल बरामदRam Nath Kovind Vrindavan Visit : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वृंदावन पहुंचे, सीएम योगी ने किया स्वागत, जानें पूरा कार्यक्रमExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.