विदेशी कंपनी का डाटा चोरी करने में पकड़ाए दंपती

विदेशी कंपनी का डाटा चोरी करने में पकड़ाए दंपती

Pramod Mishra | Publish: Sep, 11 2018 10:20:15 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

नौकरी करते हुए फर्जी मेल आईडी के जरिए पति के मेल आईजी पर भेजा सारा डाटा, बाद में दूसरी कंपनी के लिए क्लाइंट बनाने लगे

इंदौर, सिटी रिपोर्टर। यूके बेस्ड कंपनी का डाटा चोरी करने के मामले में साइबर सेल पुलिस ने दंपती को गिरफ्तार किया है। पत्नी पहले एक बीपीओ में काम करती थी, वहां से उसने कंपनी से संबंधित डाटा चोरी कर फर्जी ई मेल आईडी के जरिए पति के मेल पर भेज दिए। बाद में नौकरी छोड़कर वह दूसरी कंपनी के लिए काम करते हुए क्लाइंट बनाने के प्रयास में लगी हुई थी।
साइबर सेल के एसपी जितेंद्रसिंह के मुताबिक डाटा चोरी के लिए दर्ज आईटी एक्ट की धारा के केस में अंकित पिता मनोहर जैन निवासी सुखलिया व उसकी पत्नी को पकड़ा है। पिछले दिनों एक्सट्रिम ग्लोबल साल्यूशंस प्रा. लि. कंपनी की संचालिका की शिकायत के आधार पर केस दर्ज किया था। संचालिका ने अपनी शिकायत में बताया कि उनकी कंपनी इंग्लैंड स्कॉटलैंड बेस्ड कंपनी एनर्जी प्राइजेस डायरेक्ट लि. के लिए कस्टमर सर्विस का काम करती है। यह कंपनी एनर्जी व गैस कनेक्शन का काम करती है और उसके ग्राहकों की समस्या दूर के लिए इंदौर के बीपीओ से कॉल सेंटर की तरह काम होता है। उनकी कंपनी में एक युवती पहले सीनियर टेलीसेल्स एडवाइजर का काम करती थी। बाद में पता चला कि युवती ने यहां काम करने के दौरान एक फर्जी नाम से ई मेल आईडी बनाया जिसके जरिए वह ऑफिस से कंपनी के निजी डाटा को चोरी कर पति के आईडी पर मेल कर देती थी। नौकरी छोडऩे के बाद भी वह इंग्लैंड की कंपनी के नाम से बने ई मेल आईडी का इस्तेमाल कर रही है। एसआई पूजा मुवेल ने जांच के बाद केस दर्ज किया था।
पुलिस के मुताबिक, जांच के आधार पर आरोपी अंकित व उसकी पत्नी को पकड़ा गया। पूछताछ में पता चला कि युवती नौकरी छोडऩे के बाद घर से ही क्रिप्टान एनर्जी कंपनी के लिए काम कर रही थी। उसने पूर्व की कंपनी से जो कस्टमर व निजी डाटा चुराया था उसके आधार पर कंपनी के नाम की आईडी का इस्तेमाल कर लोगों से संपर्क कर अपनी नई कंपनी के लिए कस्टमर बनाने के प्रयास कर रही थी। पुलिस ने आरोपियों के लेपटॉप व मोबाइल भी जब्त किए है।

Ad Block is Banned