scriptरिश्तेदार महिला का फेसबुक आइडी हैक कर फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को भेजे अश्लील मैसेज | cyber cell arrest | Patrika News

रिश्तेदार महिला का फेसबुक आइडी हैक कर फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को भेजे अश्लील मैसेज

locationइंदौरPublished: Aug 02, 2019 09:21:12 pm

फूड डिलेवरी बाय को किया गिरफ्तार

crime

रिश्तेदार महिला का फेसबुक आइडी हैक कर फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को भेजे अश्लील मैसेज


इंदौर. महिला का फेसबुक आइडी हैक कर फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को अश्लील मैसेज भेजने वाले को साइबर सेल ने पकड़ा है। आरोपी महिला का रिश्ते में भानजा लगता है, उसने सिर्फ लोगों को मजाक कर परेशान करने के लिए ऐसी हरकत की थी।
पिछले दिनों एक महिला ने साइबर सेल पहुंचकर फेसबुक आईडी हैक करने की शिकायत की थी। महिला ने फेसबुक पर आइडी बनाया और फिर थोड़े दिन बाद उसका उपयोग करना बंद कर दिया था। कुछ समय बाद महिला को उनकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों से पता चला कि उनकी आइडी से आपत्तिजनक व अश्लील मैसेज किए जा रहे है तो उन्होंने साइबर सेल की मदद ली। एसपी जितेंद्रसिंह के मुताबिक, मामले में आइटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर निरीक्षक राशिद अहमद ने जांच आगे बढ़ाई। जांच के बाद आरोपी शुभम पिता जगदीश परिहार निवासी प्रकाश चंद सेठी नगर को पकड़ा। आरोपी बी.कॉम तक पढ़ा है और इस समय जोमेटो में फूड डिलेवरी बाय का काम कर रहा था।
साइबर सेल के अफसरों को पूछताछ में पता चला कि आरोपी अपने फेसबुक प्रोफाइल में शामिल लोगों के अकाउंट को कई बार हैक करने की कोशिश करता रहता था। महिला उसकी रिश्तेदार लगती है, उसने महिला के नाम, उपनाम आदि का उपयोग करते हुए उनकी आईडी को खोलने का प्रयास किया। महिला ने अपनी प्रोफाइल पर ही मोबाइल नंबर भी लिखा हुआ था। पासवर्ड में मोबाइल नंबर डालते ही आईडी खुल गई। इस तरह से आइडी हैक करने के बाद युवक ने उसका इस्तेमाल शुरू कर दिया। लोगों के साथ मजाक कर उन्हें परेशान करने के लिए वह अश्लील मैसेज भेज रहा था। आरोपी ने जिस मोबाइल से आइडी हैक की थी पुलिस ने उसे भी जब्त कर लिया है।

साइबर सेल की अपील, मोबाइल नंबर को न बनाए पासवर्ड
साइबर सेल ने फेसबुक अथवा अन्य सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने वालों से आग्रह किया है कि वे अपने मोबाइल नंबर को पासवर्ड न बनाए। ऐसा करने पर अकाउंट आसानी से हैक किया जा सकता है।
– फेसबुक आइडी पर अपनी निजी जानकारी कभी भी सार्वजनिक न करें।
– जो जानकारी किसी के भी साथ शेयर की है उसे अपना पासवर्ड न बनाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो