scriptसाइबर अपराधियों ने आम आदमी से लेकर खास तक को बनाया शिकार, आप रहे सचेत… | Cyber criminals made victims from common man to VIP you are alert ... | Patrika News

साइबर अपराधियों ने आम आदमी से लेकर खास तक को बनाया शिकार, आप रहे सचेत…

locationइंदौरPublished: Mar 22, 2021 02:39:16 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

– साइबर सेल और क्राइम ब्रांच के हाथ अब भी खाली- जनप्रतिनिधि-शिक्षाविद्‌ समेत कई प्रतिष्ठित लोग बने शिकार- डीआइजी-एसपी के अकाउंट हैक करने वाले भी आजाद- पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं साइबर अपराधी

इंदौर. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी अब साइबर अपराधियों के निशाने पर है। इंदौर में आम आदमी से लेकर खास तक के साथ ठगी कर चुके इन साइबर ठगों के हौसले इतने बुलंद हैं कि पुलिस के डीआईजी और एसपी तक का अकाउंट हैक कर लिया। तमाम दावों के बाद भी सायबर अपराधियों के जाल को तोड़ने में पुलिस की विशेषज्ञ टीम सफल नहीं हो पा रही है। डीआइजी और एसपी स्तर के अधिकारी भी प्रभावित हुए लेकिन अपने अफसरों के अकाउंट हैक करने वालों तक पुलिस नहीं पहुंच पाई।

जनप्रतिनिधि- शिक्षाविद्‌ से लेकर आम लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट हैककर या इडुप्लीकेट बनाकर हजारों की ठगी हो चुकी है। साइबर अपराध जिस तरह तेजी से बढ़ रहा है उस तेजी से तमाम प्रयासों के बाद भी पुलिस उन तक नहीं पहुंच पा रही। जिला पुलिस के साथ साइबर सेल भी बना दी गई लेकिन उनकी सफलता का प्रतिशत काफी कम है। अफसर भी मान रहे हैं कि वर्तमान दौर में फेसबुक अकाउंट हैक करने तथा डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर ठगी का प्रयास करने के मामले ज्यादा बढ़े है।

cyber-crime

अकेले इंदौर शहर में ही हर दिन करीब 5 शिकायतें पुलिस की पास पहुंच रही हैं। आम लोगों के साथ ही विशिष्ट वर्गों को निशाना बनाया जा रहा है। अफसर भी इससे अछूते नहीं हैं। डीआइजी व एसपी स्तर के अफसरों के अकाउंट के साथ छेड़छाड़ हो चुकी है। सायबर अपराधी लगातार चुनौती दे रहे हैं लेकिन एक भी मामले में आरोपी पुलिस नहीं पकड़ पाई। विभाग के अफसरों के अकाउंट से छेड़छाड़ करने वाले अब तक पकड़ से दूर हैं।

cyber_crime

डीआइजी-एसपी ने लोगों को आगाह कर बचाया

इंदौर निवासी डीआइजी महेंद्रसिंह सिकरवार व एसपी पश्चिम महेशचंद्र जैन के साथ साइबर अपराधी हरकत कर चुके है। उनके अकाउंट हैककर तथा उनके नाम से डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर लोगों को मदद के मैसेज किए। अफसरों को पता चला तो उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को अगाह कर राशि जमा करने से रोका। सिकरवार ने साइबर सेल व महेशचंद्र जैन ने क्राइम ब्रांच में शिकायत की। दोनों के अपराधी अब तक पकड़ से दूर हैं।

cyber

विधायक कुलपति सभी हुए प्रभावित
विधायक महेंद्र हार्डिया के सोशल मीडिया अकाउंट के साथ ऐसा हो चुका है। उन्होंने तत्कालीन डीआइजी हरिनारायणाचारी मिश्रा के सामने लिखित शिकायत की। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. रेणु जैन, उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त संचालक सुरेश सिलावट, अन्य कई नेता, कई थाना प्रभारी हैकरों की हरकत का शिकार हो चुके हैं। अधिकांश मामले पुलिस के पास पहुंचे लेकिन महीनों बाद भी आरोपी नहीं मिले।

झारखंड, असम में बैठे हैं अपराधी
छानबीन करने पर झारखंड व असम के ठगोरों द्वारा सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर ठगी करने के सुराग मिले। दूरस्थ स्थानों में आरोपी होने से पुलिस बल वहां जाने से बच रहा है और बदमाश वारदातें कर रहे हैं।
cyber crime
https://www.dailymotion.com/embed/video/x803mqb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो