scriptदलित परिवार ने बरात निकालने के लिए मांगी पुलिस सुरक्षा | Dalit family wants police protection for procession | Patrika News

दलित परिवार ने बरात निकालने के लिए मांगी पुलिस सुरक्षा

locationइंदौरPublished: Feb 28, 2019 11:02:36 am

Submitted by:

Mohit Panchal

मामला इंदौर शहर से चंद किलोमीटर दूर बेटमा का, राम मंदिर में भी करने दें दर्शन

dalit procession

दलित परिवार ने बरात निकालने के लिए मांगी पुलिस सुरक्षा

इंदौर। ऑनलाइन युग में जातिगत भेदभाव आज भी हमारे यहां बरकरार है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर से १४ किलोमीटर दूर बेटमा में एक दलित परिवार ने अपने बेटे की बरात निकालेे जाने के लिए पुलिस से सुरक्षा मांगी है। कहना है कि कुछ दबंग हंगामा कर सकते हैं।
मामला बेटमा तहसील के ओरंगपुरा का है। अजय पिता मुकेश मालवीय की शादी है और आज शाम वर निकासी का कार्यक्रम रखा गया है, लेकिन परिवार में डर बना हुआ है। उन्हें आशंका है कि वर निकासी के दौरान बवाल न हो जाए।
इसको लेकर मालवीय ने समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार से संपर्क किया। चर्चा के बाद तय हुआ कि संभागीय अध्यक्ष संजय सोलंकी के नेतृत्व में परिवार बेटमा थाने पर सुरक्षा की गुहार लगाएगा। कल परिवार व समाज का प्रतिनिधि मंडल पुलिस को आवेदन देने पहुंचा।
पहले हो चुके विवाद
सोलंकी ने चर्चा में पुलिस को बताया कि पूर्व में दलित दूल्हे की वर निकासी रखी गई थी। उस समय कुछ लोगों ने जमकर विवाद किया था, जिससे आयोजन को निरस्त करना पड़ा। ऐसी परिस्थिति फिर से न बने। साथ में उन्होंने गांव में स्थित राम मंदिर में दर्शन कराए जाने की भी मांग की। कहना था कि किसी भी दलित को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाता है। मांग की गई कि पुलिस सुरक्षा में दलित दूल्हे को राम मंदिर में दर्शन कर वर निकासी निकलवाई जाए।
कई बंधन हैं गांव में
थाने पर दलित परिवारों का गुबार बाहर आ गया। उन्होंने खुलकर पीड़ा बताई। कहना था कि गांव में आज भी किसी दलित को सरकारी नल से पानी नहीं दिया जाता है। दो-दो हेयर कटिंग सेलून हैं, परंतु कोई भी दलितों की दाढ़ी-कटिंग नहीं बनाता। दलितों का मुक्तिधाम भी अलग है। इसके अलावा कई मुद्दों पर समाज का तिरस्कार किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो