scriptफिल्मी सितारों सी बॉडी बनाने के लिए रेस वाले जानवरों का दिया इंंजेक्शन | dangerous side effect of Protein Powder, Hormone Injection | Patrika News

फिल्मी सितारों सी बॉडी बनाने के लिए रेस वाले जानवरों का दिया इंंजेक्शन

locationइंदौरPublished: Nov 25, 2022 04:33:02 pm

सेहत से खिलवाड: प्रोटीन पाउडर लेते ही लगे दस्त, हार्ट में तेज दर्द और फेल होने का सताता रहा डर, लगातार तीन दिन नहीं आई नींद, लीवर में सूजन, आरोपी गिरफ्तार
 

फिल्मी सितारों सी बॉडी बनाने के लिए रेस वाले जानवरों का दिया इंंजेक्शन

फिल्मी सितारों सी बॉडी बनाने के लिए रेस वाले जानवरों का दिया इंंजेक्शन

इंदौर. युवक ने फिल्मी सितारों से प्रभावित होकर अपनी बॉडी बनाने के लिए शार्ट कट का इस्तेमाल किया जो उसके शरीर पर भारी पड़ गया। दुकान संचालक ने युवक को बॉडी बनाने के लिए रेसिंग में भाग लेने वाले जानवरों पर इस्तेमाल होने वाला प्रोटीन पाउडर, हार्मोन इंजेक्शन दे दिया और उसके सेवन करने से वह गंभीर रूप से बीमार हो गया। हार्ट में तेज दर्द, लीवर में सूजन, शारीरिक परेशानी ने घेरा तो युवक डॉक्टर के पास पहुंचा तो सच्चाई सामने आई। युवक ने पुलिस को शिकायत की जिसके बाद पुलिस ने केस दर्ज कर प्रोटीन दुकान संचालक को गिरफ्तार कर उसकी दुकान से प्रोटीन पावडर, इंजेक्शन आदि सामान जब्त किया है।
विजयनगर पुलिस ने फरियादी जय की शिकायत पर मोहित पाहूजा निवासी छोटा बांगड़दा पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है। टीआइ रवींद्र गुर्जर के मुताबिक, फरियादी ने बताया कि उन्होंने कुछ दिन पूर्व विजय नगर क्षेत्र में प्रोटीन शॉप संचालित करने वाले मोहित से मुलाकात की थी। बातचीत में मोहित ने उन्हें झांसा दिया की वह उनकी बॉडी 1 से 2 माह में फिल्मी सितारों की तरह बनवा देगा। यकीन दिलाया की बगैर इंजेक्शन लिए बॉडी नहीं बनती। युवक ने बातों में आकर आरोपी से मास गेनर प्रोटीन पाउडर, तीन तरह के हारमोन बदलने के इंजेक्शन और कुछ गोलियां प्राप्त कर ली। आरोपी ने इस दौरान पाउडर, इंजेक्शन और गोलियां लेने की प्रक्रिया समझाने लगा। बातचीत के दौरान पीडि़त ने संदेह के चलते आरोपी से पूछा था की इन दवाओं से उसके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव तो नहीं पड़ेगा। तो आरोपी ने चिंता नहीं करने की बात कहते हुए स्वयं की जिम्मेदारी ली। आरोपी ने युवक को अपने जाल में फंसाने के लिए उस वक्त यह भी कहा की आप जैसे रोजाना आते है। उन सभी ने अपने शरीर में बदलाव पाया है।
8 हजार 400 में इंजेक्शन, गोली, पाउडर खरीदा और रात को बिगड़ गई तबियत

पीडि़त ने बताया की उन्होंने 8 हजार 400 रुपए ऑनलाइन पेमेंट कर बॉडी बनाने की दवा, पाउडर व अन्य गोली खरीदी। खरीदारी का बिल मांगने पर आरोपी ने कच्चा बिल दिया। रात होते ही पीडि़त ने पाउडर का सेवन किया तो उन्हें दस्त की समस्या हो गई। रातभर पेट में दर्द रहा। परेशान होकर उन्होंने आरोपी को अगले दिन फोन किया तो आरोपी ने हाथ की नस में इंजेक्शन लगाने की बात कही।
हुआ विपरित असर: हार्ट में दर्द, 72 घंटे नींद नहीं आई
पीडि़त ने बताया इंजेक्शन लगाने के 10 मिनट बाद उन्हें चक्कर आने लगे। हार्ट में तेज दर्द होने लगा। तब उन्हें ऐसा लगा की हार्ट फेल हो जाएगा। परेशान होकर युवक ने आरोपी से संपर्क किया तो वह कहने लगा यह सामान्य है। उन्हें 72 घंटे तक नींद नहीं आई। वाट्सऐप पर संपर्क करने पर आरोपी ने पहले सामान्य बताया, फिर कहने लगा की यदि ऐसा है तो कुछ दिन के लिए यह सब चीजे रोक दो। कहने लगा देखना पड़ेगा किससे दुष्प्रभाव हो रहा है। जब पूरी तरह ठीक हो जाओ तो शॉप पर आ जाना। युवक ने बताया कि इसके बाद उनकी हालत खराब होती गई। बाद में पता चला कि लीवर में सूजन आ गई है।

डॉक्टर ने बताया, ये तो घोड़े, कुत्ते में लगने वाला इंजेक्शन है

पीडि़त ने बताया कि लीवर में सूजन आने पर डॉक्टर ने उनका उपचार किया। इंजेक्शन के बारे में बताया तो डॉक्टर ने बताया, ये इंजेक्शन रेसिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले घोड़े और कुत्ते को दिए जाते है। यह पूरी तरह अवैधानिक है।
1600 का सामान 4500 में बेचकर जीवन को खतरे में डाला

टीआइ गुर्जर ने बताया, आरोपी को पकडकऱ उसे बीसीएम बिल्डिंग के समीप उसकी शॉप पर ले गए थे। यहां बड़ी मात्रा में प्रोटीन पाउडर, इंजेक्शन, स्टेरायड मिले है। इंजेक्शन रेसिंग करने वाले जानवरों में इस्तेमाल होते है। सभी को जब्त किया है। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने 1600 का सामान लाकर बनाने और बाद में उसे 4500 में बेचने की बात कहीं है। उसने ग्रेजुएशन किया है। वह दो-तीन साल से इस काम से जुड़े और अनुभव की बात कर रहा है।
युवा सावधान रहे, हार्मोन का इंजेक्शन देते है, शरीर लाचार हो जाता है
जिम व अन्य स्थानों पर युवाओं को प्रोटीन पावडर के नाम पर ठगा जा रहा है, यह शरीर के लिए खतरनाक है। इंजेक्शन अथवा पावडर के जरिए हार्मोन दिया जाता है। यह एक नशे की तरह है लोग इसके आदी हो जाते है। यह नहीं लिया तो शरीर लाचार हो जाता है। किडनी, लीवर पर असर पड़ता है, शरीर लाचार होने की स्थिति में आ जाता है। आर्टिफिश्यिल प्रोटीन की जरिए नचुरल प्रोटीन ले। कभी भी मेडिकल चेकअप व डॉक्टर की सलाह के बिना सेवन न करें, शरीब पूरी तरह खराब हो सकता है।
डॉ. धर्मेंद्र झंवर, विशेषज्ञ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो