scriptबढ़ रहा है डार्क नेट का खतरा, क्या है ये डार्क नेट | DARK NET danger is deterning | Patrika News

बढ़ रहा है डार्क नेट का खतरा, क्या है ये डार्क नेट

locationइंदौरPublished: Oct 25, 2017 10:47:52 am

डार्क नेट पर बिकने के लिए मौजूद क्रेडिट कार्ड की डिटेल में प्रदेश के 3556 लोगों की डिटेल मौजूद है।

dark net

dark net

इंदौर. डार्क नेट पर बिकने के लिए मौजूद क्रेडिट कार्ड की डिटेल में प्रदेश के 3556 लोगों की डिटेल मौजूद है। इसमें सबसे ज्यादा भोपाल के है और दूसरे नंबर पर इंदौर। साइबर सेल ने क्रेडिट कार्ड के नंबर के आधार पर प्रदेश की सभी राष्ट्रीयकृत, निजी व सहकारी बैंक के नोडल अफसरों को ई-मेल भेजकर अलर्ट किया है, ताकि वे क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने की कार्रवाई कर सके। साइबर सेल ने हाल ही में ऐसे गिरोह को पकड़ा था जो डार्क नेट पर जाकर 6 से 8 डॉलर में किसी के भी क्रेडिट कार्ड की डिटेल को खरीदता और फिर विदेशी वेबसाइट के जरिए खरीदी करने के साथ ही एयर टिकट बुक करता था।
साइबर सेल ने मुंबई के रामप्रकाश नाडर व रामकुमार पिल्लई तथा जबलपुर के गौरवसिंह को पकड़ा था। आरोपियों ने पाकिस्तान के मास्टरमाइंड सोजी के जरिए डार्क नेट पर जाकर लोगों के क्रेडिट कार्ड की डिटेल खरीदने के बाद लाखों की खरीदी की और दूसरे के कार्ड के जरिए एयर टिकट बुक कर विदेश यात्राएं की थी।
राजेंद्रनगर की डिटेल ज्यादा

एसपी जितेंद्रसिंह के मुताबिक, डॉर्क नेट पर उपलब्ध क्रेडिट कॉर्ड के पिनकोड व अन्य जानकारियों के आधार पर पता चला कि 3556 लोगों में सबसे ज्यादा 1261 भोपाल के तथा 912 इंदौर के है। इंदौर के जिन लोगों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी डार्क नेट पर मौजूद है, उसमें राजेंद्रनगर क्षेत्र के करीब 30 प्रतिशत लोग शामिल है।
डार्क नेट पर यह कार्ड हैं मौजूद
साइबर सेल की जांच से पता चलता है, हैकर पूरे देश के लोगों के क्रेडिट कॉर्ड की डिटेल नीलाम कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी देश की सुरक्षा एजेंसियों की इन पर नजर नहीं है। साइबर सेल इंदौर ने अपने फेसबुक पेज पर प्रदेश के सभी लोगों के क्रेडिट कार्ड के नंबर प्रदर्शित किया है।
ऐसे तय होते हैं दाम
डार्क नेट पर नीलामी के लिए क्रेडिट कार्ड के छह नंबर डिस्प्ले होते हैं। कार्डधारक का नाम, पिन नंबर व कार्ड की एक्सपायरी डेट भी रहती है। कोई व्यक्ति कार्ड खरीदना चाहें तो उसे करीब पांच मिनट मिलते है, जिसके जरिए वह देख सकता है कि कार्ड एक्टिव है या नहीं और उसकी लिमिट कितनी है। लिमिट के आधार पर 6 डॉलर से 12 डॉलर रेट तय होते हैं।
62 हजार से 2.19 लाख की खरीदी
साइबर सेल को नाडर के पास से 17 क्रेडिट कॉर्ड की जानकारी मिली थी, जिससे जरिए उसने खरीदी की थी। यह कार्ड निजी बैंकों के थे। बैंक ने सभी की डिटेल साइबर सेल को दी है। जिन शहरों के लोगों के कार्ड
से खरीदी की है, वहां संबंधित शिकायत की पुष्टि की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो