जय श्रीराम... के उद्घोष के बीच रावण का दहन

जय श्रीराम... के उद्घोष के बीच रावण का दहन
जय श्रीराम... के उद्घोष के बीच रावण का दहन

Anil Phanse | Publish: Oct, 09 2019 11:02:51 AM (IST) indore

धूमधाम से मनाया गया विजयादशमी का त्योहार

सांवेर । असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयादशमी का त्योहार मंगलवार को सांवेर में भी खुशनुमा माहौल में धूमधाम से मनाया गया। दशहरा मैदान मंडी प्रांगण में 51 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन जय-जय श्रीराम के उद्घोष के साथ किया गया। इसके बाद लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी और कनिष्ठों ने अपने वरिष्ठों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। रोज-रोज हो रही अनचाही बारिश मंगलवार को नहीं हुई और मौसम खुला-खुला और खुशनुमा रहा तो असत्य पर सत्य की विजय के पर्व दशहरा का उत्साह और बढ़ गया। विजयादशमी पर दोपहर बाद बैंड-बाजे के साथ परंपरागत जुलूस की शुरुआत हुई। जुलूस में हर साल की तरह श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान की झांकी शामिल थी, जिसे केसरीपुरा के केसरिया ग्रुप ने बनाया था। चल समारोह में रमेश भोले की अगुवाई में खेड़ापति व्यायामशाला के विजय गौड़ व यशवंतराव घाडग़े व जयनारायण गौड़ की अगुवाई में मां चामुंडा व्यायामशाला, उस्ताद पुरुषोतम ओस्तवाल और रम्मू धनेरिया की अगुवाई में केसरीपुरा की व्यायामशाला के युवा शस्त्रकला का प्रदर्शन करते हुए चल रहे थे। मेन तिराहे पर मंच से अखाड़ों के उस्तादों का साफा बांधकर सम्मान किया गया।
आतिशबाजी के साथ रावण दहन जुलूस शाम को दशहरा मैदान पहुंचा। जहां राम, लक्ष्मण ने शस्त्र-पूजन किया। इसके बाद बुराई के प्रतिक रावण के विशाल पुतले का दहन किया गया। इसके पूर्व काफी देर तक आकर्षक आतिशबाजी भी हुई। दशहरा मैदान से लौटते हुए सर्वप्रथम सभी लोग मां चामुंडा मंदिर पंहुचे और मां का आशीर्वाद लिया। नगर परिषद की ओर से नगर के गणमान्यजनों, वरिष्ठ नागरिकों एवं पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों का सम्मान भी
किया गया। मारुति मंदिर बड़े हनुमान मंदिर के पुजारी आनंद शर्मा ने बताया कि हनुमान मंदिर परिसर में दशहरा महोत्सव बुधवार की शाम को मनाया जाएगा। यहां धर्मेन्द्र बाघमारे, धीरज चौहान, राजा पेन्टर, लाला भाटी, संजू राठौर, टिंकू, पूरालाल व बाबू आदि की अगुवाई में रावण के विशाल पुतले का दहन भव्य आतिशबाजी के साथ किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned