scriptपीएचडी में लगातार दूसरा साल भी रहा जीरो ईयर | DAVV | Patrika News

पीएचडी में लगातार दूसरा साल भी रहा जीरो ईयर

locationइंदौरPublished: Jan 21, 2022 02:21:05 am

रिसर्च मामले में लगातार पिछड़ती जा रही देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी

पीएचडी में लगातार दूसरा साल भी रहा जीरो ईयर
इंदौर. प्रदेश की पहली ए प्लस ग्रेड यूनिवर्सिटी देवी अहिल्या रिसर्च के मामले में लगातार पिछड़ती जा रही है। 2020 के बाद 2021 में भी यूनिवर्सिटी पीएचडी और एमफिल के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं करा सकी। इस साल भी यह परीक्षा अब मार्च में कराने का दावा किया जा रहा है। रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने साल में दो बार डॉक्टरल एंंट्रेंस टेस्ट यानी डीईटी कराने के निर्देश दिए हैं। लेकिन, देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में दो-दो साल में भी ये परीक्षा नहीं हो पा रही है।
पिछली डीईटी 2019 में कराई गई थी, जिसका रिजल्ट २०२० के शुरुआत में घोषित हुआ। इसके बाद दो साल यानी 2020 और 2021 में परीक्षा नहीं होने से जीरो ईयर हो गया। इससे रिसर्च धीमी गति से चलने के साथ डीएवीवी से पीएचडी करने की तैयारी में जुटे दावेदारों का इंतजार बढ़ता जा रहा है।

900 से बढक़र 1100 हुईं सीटें
डीईटी के लिए यूनिवर्सिटी ने दो माह पहले पीएचडी की खाली सीटों की जानकारी जुटाई थी, तब करीब 900 सीटें रिक्त बताई गर्इं। अब तक डीईटी की अधिसूचना जारी नहीं हो पाने के कारण गूगल फॉर्म संकायाध्यक्षों व गाइड को भेजकर और खाली हुई सीटों की जानकारी हासिल की गई। जनवरी के दूसरे सप्ताह तक अलग-अलग विषय में पीएचडी की करीब 1100 सीट रिक्त होने की जानकारी मिली है।
दीक्षांत के बाद कराने की तैयारी
डीईटी में हो रही देरी की बड़ी वजह कोरोना संक्रमण को भी माना जा रहा है। दरअसल, डीईटी सिर्फ ऑफलाइन प्रणाली से ही कराई जानी है। इसमें देशभर के शहरों के उम्मीदवार दावेदारी करते हैं। यूनिवर्सिटी प्रबंधन के अनुसार फरवरी में कोविड का पीक खत्म होने के बाद मार्च में डीईटी कराई जा सकती है। दीक्षांत की तिथि भी डीईटी को प्रभावित करेगी। दीक्षांत समारोह ४ मार्च को प्रस्तावित है।
कोरोना संक्रमण के कारण लगातार दो साल डीईटी नहीं हो सकी है। हमारी कोशिश है कि दीक्षांत समारोह के तुरंत बाद ये परीक्षा करा ली जाए। अब तक पीएचडी की करीब 100 सीट रिक्त है। परीक्षा तक ये संख्या और बढ़ सकती है।
– प्रो. अभय कुमार, पीएचडी सेल प्रभारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो