scriptस्टूडेंट के लिए राहत भरी खबर, वापस मिलेगी पूरी जमा की गई फीस | DAVV Students can cancel their admission till 31st October | Patrika News

स्टूडेंट के लिए राहत भरी खबर, वापस मिलेगी पूरी जमा की गई फीस

locationइंदौरPublished: Aug 05, 2022 12:48:15 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

परंपरागत कोर्सेस की बढ़ेंगी सीटें

delhi-university-admissions-begins-1497082453.jpg

DAVV Students

इंदौर। इस सत्र में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वालों के लिए राहत भरी खबर है। ये विद्यार्थी 31 अक्टूबर तक अपना एडमिशन कैंसल कराते हैं तो उन्हें जमा की गई पूरी फीस वापस मिल जाएगी। यूजीसी ने सभी संस्थानों को इसके निर्देश जारी किए हैं।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को निर्देश दिए हैं कि 31 अक्टूबर तक प्रवेश रद्द करने वाले छात्रों की पूरी फीस वापस की जाए। इसके पीछे वजह सीयूईटी, जेईई मेन, जेईई एडवांस आदि अन्य प्रवेश परीक्षाओं में हुई देरी को बताया जा रहा है। इस सत्र में इनकी प्रवेश प्रक्रिया अक्टूबर तक चलने की उम्मीद है। यूजीसी ने स्पष्ट किया कि 31 अक्टूबर तक सभी शुल्क सहित संपूर्ण शुल्क वापस किया जाना चाहिए। यूजीसी सचिव प्रो. रजनीश जैन ने सभी कुलपतियों व प्राचार्यों को इस संबंध में पत्र जारी किया है।

31 दिसंबर तक कटेंगे 1 हजार रुपए

1 अक्टूबर के बाद भी छात्रों को प्रवेश निरस्त कराने का मौका मिलेगा। 1 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच अगर कोई विद्यार्थी अपना दाखिला वापस चाहता है तो भी कॉलेज प्रोसेसिंग फीस के रूप में 1 हजार रुपए से ज्यादा की कटौती नहीं कर सकते।

कोर्सेस की बढ़ेंगी सीटें

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के विभागों में अब परंपरागत कोर्सेस में दाखिले के अधिक मौके मिल सकेंगे। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने अगले सत्र से ही कुछ कोर्स की सीटें दोगुनी करने पर विचार शुरू कर दिया है। कार्यपरिषद की बैठक में यह मुद्दा उठने के बाद यूजी और पीजी दोनों ही तरह के कोर्सेस में संभावना तलाशी जा रही है।

सरकारी और निजी कॉलेजों में बढ़ते कटऑफ के कारण फर्स्ट डिविजन वालों को भी सरकारी कॉलेज में दाखिला नहीं मिल पा रहा। इस ट्रेंड को देखते हुए हाल ही में हुई कार्यपरिषद की बैठक में नए परंपरागत कोर्स शुरू करने और पहले से चल रहे कोर्स में सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव लाया गया था। इन कोर्स से न सिर्फ विद्यार्थियों को यूटीडी में पढ़ने का मौका मिलेगा, बल्कि विभागों की आय में भी इजाफा होगा। इस पर अमल करते हुए यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने सभी विभागों से प्रस्ताव मंगाए हैं। कार्यपरिषद सदस्य डॉ.मंगल मिश्रा का कहना है, कई निजी कॉलेज बीए और बीकॉम जैसे कोर्स के लिए भी काफी अधिक फीस वसूल रहे हैं। यूटीडी में इससे कम फीस में अच्छा मौका मिल सकेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cupc0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो