जीवनसाथी की खोज का पहला चरण, मूक बधिर गीता होने वाले पति से इसलिए लेंगी आठ फैरे

जीवनसाथी की खोज का पहला चरण, मुखबधिर गीता होने वाले पति से लेंगी ये आठवां वचन, इसके बाद ही वो चयनित व्यक्ति को पति स्वीकारेंगी।

By: Faiz

Published: 24 May 2018, 11:20 AM IST

इंदौरः साल 2015 में पाकिस्तान से अपने वतन लौटी मूक-बधिर गीता शादी करने के लिए राज़ी हो गईं, जिसके बाद उन्होंने जीवसाथी की खोज शुरु की, जिसमें सोशल मीडिया पर उन्हें 26 लोगों ने शादी का प्रस्ताव भेजा जिसमें से 15 लोगों के प्रस्तावो को चुनकर गीता ने विदेश मंत्रायल भेज दिया, यानि तय है कि, गीता का वर उन्हीं 15 लोगों में से एक होगा। लेकिन चयन किए गए 15 लोगों से भी गीता ने ये शर्त रखी है कि, जो भी व्यक्ति उनसे शादी के सात वचनों के बाद आठवां वचन ये देगा कि, वो उनके माता-पिता को ढूंढेगा, तो गीता का कहना है कि, वो उसी शख्स से शादी करेंंगी, वर्ना नहीं।

इन 26 लोगों ने दिया था शादी का प्रस्ताव

जिन 26 लोगों के शादी के प्रस्ताव आए थे उनमें, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वेटर, फोटोकॉपी दुकान संचालक, व्यापारी, लेखक, हलवाई और रेलवे कर्मचारी भी शामिल हैं, इन लोगों ने फेसबुक पर गीता से शादी को लेकर वैवाहिक विज्ञापन देखने के बाद उनके साथ सात फेरे लेने की इच्छा जताते हुए अपनी अपनी ओर से प्रस्ताव भेजा था। बता दें कि, बुधवार को गुपचुप तरीके से प्रशासन ने गीता को देशभर से आए बायोडेटा दिखाए। शाम तक प्रशासन ने बायोडेटा दिखाए जाने का स्थान सार्वजनिक नहीं किया था। पहले कलेक्टोरेट फिर स्कीम 71 स्थित मूक-बधिर संगठन में बैठक करना तय हुआ। अचानक प्रशासन ने इसे बदलकर सुदामा नगर स्थित सूरज विद्या निकेतन तय किया।

सुषमा स्वराज करेंगी दूल्हे का चयन

यहां एडिशनल सीईओ मधुलिका शुक्ला, सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त संचालक बीसी जैन, मूक-बधिर संगठन की मोनिका पंजाबी व सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र व मोनिका पुरोहित की मौजूदगी में गीता को बायोडेटा दिखाए गए। गीता से शादी के लिए जो प्रस्ताव आए उनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, केरल, ओडिशा से आए थे। लेकिन गीता ने जिन 15 प्रस्तावों को हरी झंडी दी, उनमें 7 उम्मीदवार सामान्य, सात मूक-बधिर और एक पैरों से दिव्यांग है। इन चयनित लोगों को अगली प्रक्रिया के लिए विदेश मंत्रालय भेजा गया है, जहां उनकी मुलाक़ात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से होगी, जिनके द्वारा फाइनल किए गए लोगों से गीता मुलाक़ात करेंगी, जिनमें से किसी एक को वो अपना जीवनसाथी चुनेंगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned