scriptDeath from Corona: 50-50 thousand reached the accounts of 3500 | कोरोना से मौत : 3500 से ज्यादा लोगों के खातों में पहुंचे 50-50 हजार | Patrika News

कोरोना से मौत : 3500 से ज्यादा लोगों के खातों में पहुंचे 50-50 हजार

सहायता राशि देने में जिला प्रशासन संवेदनशील, अब तक 17.50 करोड़ वितरित, तेजी से आवेदनों का हो रहा निराकरण

 

 

इंदौर

Published: March 26, 2022 10:38:49 am

इंदौर। कोरोना महामारी के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को सरकार 50 हजार रुपए सहायता राशि दे रही है। इंदौर में अब तक 17.50 करोड़ रुपए की राशि 35 सौ से अधिक परिजन के खाते में पहुंच चुकी है। ये आंकड़ा प्रदेश में सबसे अधिक है। वहीं, बचे प्रकरणों का निराकरण भी तेज हो गया है। कुछ प्रकरणों में तकनीकी समस्या आ रही है, जिसे महकमा दूर करवा रहा है।
कोरोना से मौत : 3500 से ज्यादा लोगों के खातों में पहुंचे ५0-५0 हजार
कोरोना से मौत : 3500 से ज्यादा लोगों के खातों में पहुंचे ५0-५0 हजार
पिछले बरस कोरोना की दूसरी लहर ने इंदौर को हिलाकर रख दिया था। ऐसा कोई दिन नहीं जाता था, जब बुरी खबरें नहीं आती थीं। कई परिवारों के तो दो या उससे अधिक सदस्य चल बसे। ऐसी भी स्थिति बनी कि कुछ परिवारों में कमाने वाला ही नहीं बचा। जैसेतैसे महिलाएं काम करके अपने बच्चों को पाल रही हैं। उनके लिए सरकार द्वारा दी जा रही सहायता राशि किसी बड़ी मदद से कम नहीं है। हालांकि राशि कम है, लेकिन विपरीत परिस्थितियों में परिवार का पालन-पोषण करने के लिए कुछ हद तक बहुत है। ऐसे परिवारों की मदद करने में इंदौर जिला प्रशासन जुटा हुआ है।
आए 7500 आवेदन, छंटनी के बाद हुए कम

जिले में अब तक करीब 7500 आवेदन आए हैं। छंटनी करने के बाद खुलासा हुआ कि इसमें से 2000 तो डबल हैं। पिता के निधन पर मां और बेटे ने अलग-अलग आवेदन कर दिए। मां के निधन पर पिता व बेटे ने आवेदन कर दिए। बड़ी संख्या में ऐसे आवेदन भी हैं, जिनमें 4 लाख रुपए सहायता की बात सामने आ रही थी। उन पर काम नहीं हुआ तो पीडि़त परिवार ने दूसरा आवेदन भी कर दिया। सभी को छांटा गया। इसके अलावा 250 से अधिक आवेदन दूसरे जिलों के मृतकों के भी थे, जिनकी इलाज के दौरान इंदौर में मौत हुई थी, परिजन ने यहां आवेदन कर दिया। बाद में सरकार ने स्पष्ट किया कि आवेदन तो गृह जिले में ही लगेगा और सहायता भी वहीं से मिलेगी। इसके चलते उन्हें भी कम किया गया। कुल मिलाकर करीब साढ़े पांच हजार आवेदन बचे थे, जिसमें से 3500 परिवारों के खाते में अब तक 50-50 हजार राशि पहुंच चुकी है। उस हिसाब से 17.50 करोड़ रुपए जिला प्रशासन ने दे दिए।गौरतलब है कि अभी भी नियमित 5 से 15 के बीच में आवेदन आ रहे हैं। इन लोगों का तर्क है कि कैसे आवेदन किया जाए, इसकी जानकारी हमको अभी मिली।
अब बेटा-बेटी को मिलेगी मदद
कोरोना सहायता के आवेदनों में जिला प्रशासन ने बंटवारा कर लिया था। पहले चरण में पति या पत्नी के आवेदनों का निराकरण किया गया। पति की मौत पर पत्नी को और पत्नी की मौत पर पति को सहायता राशि दी गई। दूसरे चरण में बेटा-बेटी को रखा गया है। ऐसे करीब दो हजार आवेदन थे, जिनको सहायता राशि दी जाना शुरू हो गई है।
शपथ पत्र लेकर सहायता
आवेदनों में कई ऐसे भी प्रकरण सामने आए हैं, जिसमें आरटीपीसीआर की रिपोर्ट नहीं मिल सकी या मृतक या परिजन का आधार कार्ड नहीं था। ऐसे सभी प्रकरणों की तहसीलदारों के माध्यम से जांच कराई गई। हालांकि उसमें से कोई भी फर्जी नहीं मिला। इसके बावजूद प्रशासन ने सतर्कता बरती और सहायता देने से पहले लेने वाले से शपथ पत्र लिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

लगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशजर्मनी ने 'Covaxin' को दी मंजूरी, यात्रा करने वाले लाखों लोगों को नहीं दिखाना होगा सर्टिफिकेटमहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.