script7 साल की बच्ची पर चाकू से 29 वार करने वाले सद्दाम को मृत्युदंड, कोर्ट ने बताया बर्बर | Death sentence to Saddam, killer of girl child in Indore | Patrika News

7 साल की बच्ची पर चाकू से 29 वार करने वाले सद्दाम को मृत्युदंड, कोर्ट ने बताया बर्बर

locationइंदौरPublished: Feb 07, 2023 11:10:05 am

Submitted by:

deepak deewan

साढ़े 4 महीने में आया महत्वपूर्ण फैसला..6 साल 11 महीने की बालिका पर चाकू से 29 वार कर हत्या करने वाले सद्दाम को कोर्ट ने मृत्युदंड (फांसी) की सजा सुनाई है। मामला पुष्टि के लिए हाईकोर्ट जाएगा।

saddam.png

साढ़े 4 महीने में आया महत्वपूर्ण फैसला

इंदौर. 6 साल 11 महीने की बालिका पर चाकू से 29 वार कर हत्या करने वाले सद्दाम को कोर्ट ने मृत्युदंड , फांसी की सजा सुनाई है। मामला पुष्टि के लिए हाईकोर्ट जाएगा। फुफेरे भाई के साथ खेल रही बालिका को सद्दाम अपने घर ले गया था। शोर मचने पर नानी व अन्य रिश्तेदार पहुंचे और खिड़की से घर में झांका तो हत्यारे ने उनके सामने ही बालिका को मौत के घाट उतार दिया था। 12 साल के भाई ने कोर्ट में सद्दाम को पहचाना था। 13वें अपर सत्र न्यायाधीश एवं विशेष न्यायाधीश (पॉक्सो एक्ट) सुरेखा मिश्रा की कोर्ट ने आजाद नगर में हुई बालिका की हत्या के चर्चित मामले मेें सोमवार को सजा सुनाई। सद्दाम को धारा 302 में मृत्युदंड, धारा 364 भादंवि में आजीवन कारावास तथा 363 भादंवि एवं 9एम/10 पॉक्सो एक्ट में 7-7 वर्ष तथा 342 भादंवि में 1 वर्ष का सश्रम कारावास तथा 9000 रुपए के अर्थदंड से दंडित किया गया। पीड़ित परिवार को 3 लाख का प्रतिकर देने का भी आदेश दिया गया।
लोगों के सामने चाकू से बार-बार गोदा
वारदात 23 सितंबर 2022 की सुबह करीब 11.30 बजे की है। बालिका की मां का निधन हो चुका था, पिता भी अलग रहते थे। बालिका नानी के घर रहती थी। फुफेरे भाई के साथ खेल रही बालिका को सद्दाम ने उठाया और अपने घर ले जाने लगा। बच्ची ने शोर मचाया। भाई ने भी नानी को जानकारी दी। नानी व अन्य लोग सद्दाम के घर गए। सद्दाम ने दरवाजा बंद कर लिया। खिड़की से लोगों ने देखा तो सद्दाम ने लोगों के सामने ही बच्ची को गोद में बैठाकर चाकू से कई वार किए और बाहर आकर लोगों को धमकाया। बालिका को अस्पताल ले गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। आजाद नगर टीआइ इंद्रेश त्रिपाठी, एसआइ अनिल गौतम की टीम नेे सद्दाम उर्फ वाहिद पिता रशीद को गिरफ्तार किया था। पुलिस कमिश्नर हरिनारयाणाचारी मिश्र के मुताबिक, इस केस में अनुसंधान करने वाली आजादनगर थाने की टीम को पुरस्कृत किया जाएगा। अभियोजन की ओर से पैरवी जिला अभियोजन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव एवं विशेष लोक अभियोजक सुशीला राठौर ने की।
कठोरतम दंड जरूरी
कोर्ट ने टिप्पणी में यह भी कहा कि यह कृत्य बालिका के परिवार ही नहीं, बल्कि समाज के विरुद्ध किया गया अपराध है। ऐसे अपराध की पुनरावृत्ति न हो, इसलिए मुत्युदंड देना न्यायोचित होगा।
23 लोगों के हुए बयान
डीपीओ संजीव श्रीवास्तव के मुताबिक, केस में 23 लोगों के बयान हुए। 30 गवाह थे। बालिका के शरीर पर 29 घाव मिले थे। 12 साल के भाई और सभी गवाहों ने वारदात की पुष्टि की। सीसीटीवी फुटेज में भी सद्दाम बालिका को उठाकर ले जाता दिख रहा था। जब्त चाकू पर उसकी अंगुलियों के निशान मिले। डीएनए रिपोर्ट भी मैच हुई। सुशीला राठौर के मुताबिक, सद्दाम की मानसिक स्थिति खराब की जानकारी कोर्ट में दी गई। हालांकि डॉक्टर ने गवाही में बताया कि 2 साल पहले ठीक होने पर उसे डिस्चार्ज कर दिया था। कोर्ट ने परीक्षण कराया, जिसमें वह स्वस्थ निकला। डीपीओ के मुताबिक, अभियोजन ने पक्ष रखा कि सद्दाम गलत नीयत से बालिका को ले गया था। सफल नहीं होने पर मार डाला।
ऐसे अपराधों की रोकथाम के लिए कठोरतम दंड जरूरी: कोर्ट
कोर्ट ने टिप्पणी की कि यह बर्बर मानसिकता का परिचायक है। इसमें पाश्विक प्रवृत्ति झलकती है। ऐसे व्यक्ति को जीवन जीने का अधिकार नहीं होना चाहिए। छोटी बालिकाओं के साथ ऐसे अपराधों में हो रही बढ़ोतरी पर रोकथाम के लिए कठोरतम दंड जरूरी है, ताकि अपराध करने वालों में भय व्याप्त हो। जघन्य व बर्बर अपराध से समाज की अंतरात्मा को चोट पहुंची है।
घटनाक्रम
29 सितंबर 2022 की सुबह करीब 11.30 बजे वारदात।
11 अक्टूबर 2022 को चालान पेश।
21 नवंबर 2022 से साक्ष्य प्रारंभ।
28 जनवरी को निर्णय सुरक्षित।
06 फरवरी को दिया मृत्युदंड का फैसला।
https://youtu.be/jbWgWomrPew
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो