script‘कर्ज में डूबी सरकार, कांग्रेस को वचन निभाने के लिए करना होगा पैसों का इंतजाम’ | Debunking government, Congress will have to make money for the promise | Patrika News

‘कर्ज में डूबी सरकार, कांग्रेस को वचन निभाने के लिए करना होगा पैसों का इंतजाम’

locationइंदौरPublished: Feb 21, 2019 11:32:14 am

कर्ज में डूबी सरकार, कांग्रेस को वचन निभाने के लिए करना होगा पैसों का इंतजाम

congress

कर्ज में डूबी सरकार, कांग्रेस को वचन निभाने के लिए करना होगा पैसों का इंतजाम

इंदौर. लोकसभा चुनाव को देखते हुए लोगों को उम्मीद थी कि राज्य सरकार लोक-लुभावन अंतरिम बजट पेश कर अपने वचन पत्र में किए अनेक वचन निभाने की दिशा तय करेगी, लेकिन सरकार ने बिना हल्ला-गुल्ला किए अंतरिम बजट पेश कर दिया। स्पष्ट है, आने वाले दिनों में बड़ा आर्थिक संकट आने वाला है, क्योंकि कांग्रेस सरकार ने वचन निभाने के लिए भविष्य में कर्ज की राह अपनाने की मंशा व्यक्त की है। जबकि वास्तव में प्रदेश को संकट से बचाने के लिए विभागों में वित्तीय अनुशासन लाकर मितव्ययता पर जोर देना था। इससे बचने वाले पैसे से समाज कल्याण की योजनाएं और वचन निभाने थे।
विशेषज्ञ बोले

– अर्थशास्त्री रमेश मंगल ने कहा, सरकार के लिए कोई संवैधानिक बाधा नहीं थी। वह चाहती तो पूर्ण बजट पेश कर सकती थी। लेखानुदान पेश कर सरकार चतुराई से वचन निभाने की जिम्मेदारी से लोकसभा चुनाव तक बच गई।
– पीथमपुर औद्योगिक संगठन के गौतम कोठारी ने कहा, सरकार ने मौके का लाभ नहीं लिया। फिलहाल सरकार को वचन निभाने में बड़ी मशक्कत करना होगी। सरकार की बड़ी चिंता घाटे को कम करने की है।
– सीए अमित दवे ने कहा, लेखानुदान में नजर आ रहा है कि जुलाई में सरकार नए कर लगा सकती है। लेखानुदान में पारदर्शिता नहीं बरती गई। निजी घोषणाओं को पूरा करने के लिए अलग से राशि की जुगाडऩा होगी।
– सामाजिक कार्यकर्ता विष्णु गुप्ता ने कहा, चुनाव को देखते हुए सोता था बजट में कुछ राहत मिलेगी। सरकार ने किसी तरह का खुलासा नहीं कर वोटर को एक बार फिर सोचने पर मजबूर कर दिया।
– उद्योगपति विनय कालानी ने कहा, उद्योगों को खुश करने के लिए किसी तरह के पैसे की जरूरत नहीं है। जमीनों को फ्री होल्ड करने का निर्णय लेते और एक्सपोर्ट यूनिट को ट्रांसपोर्ट सब्सिडी प्रदान कर देते तो ही बात बन जाती।
– उद्योगपति प्रकोष्ठ के वरुण पोरवाल ने कहा, बजट लोकप्रियता नहीं लोकहित के लिए बनाना चाहिए। एमएसएमई की स्थिति खराब है। रोजगार आधारित सब्सिडी स्कीम बनानी थी।

– मंडी व्यवसायी नंदकिशोर अग्रवाल ने कहा, चार महीने तक विभाग कैसे चलेंगे, यह तो बता दिया, लेकिन आम आदमी फायदे की कोई घोषणा नहीं की गई।
वित्तीय नियंत्रण नहीं किया तो घाटा बढ़ता जाएगा

म प्र के वित्त मंत्री तरुण भनोट ने वर्ष-2019-20 के लिए पूर्ण बजट के स्थान पर चार माह के लिए लेखानुदान पेशकर 89438 करोड़ रुपए का अंतरिम बजट पेश किया। इसमें सबसे ज्यादा राशि किसानों के लिए रखी गई। युवा, मजदूर और कर्मचारी वर्ग को भी आकर्षित करने का प्रयास किया है। हालांकि कोई नई व्यवस्था नहीं दी गई और न ही कोई नया कर लगाया है। पूर्ण बजट जुलाई में मानसून सत्र के दौरान पेश किया जाएगा। राज्य सरकार भारी वित्तीय संकट के दौर से गुजर रही है। किसान कर्ज माफी की वजह से सरकार का खर्च बहुत ज्यादा बढ़ गया है। सरकार व निगम मंडलों पर 2 लाख 15 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। सरकार का कहना है, कर्ज लेना एक निरंतर प्रकिया है। अभी और कर्ज लिया जाएगा। यह नियम कानून के दायरे में है। भारी कर्ज से दबी सरकार ने फिलहाल बड़ी नई योजनाओं को स्थगित रखते हुए वित्तीय बोझ को लोकसभा चुनाव तक टाल दिया है। प्रदेश के अंतरिम बजट की सबसे बड़ी चुनौती वित्तीय घाटा बढऩे से संबंधित है। यह जरूरी होगा कि सरकार आगामी चार माह तक विभागों को आवंटित बजट और योजनाओं पर वित्तीय नियंत्रण करे।
– जयंतीलाल भंडारी, अर्थशास्त्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो