scriptडिग्री विवाद: शहर का यह कॉलेज देता है इंग्लैंड की डिग्री | Degree dispute: This college of the city gives the degree of England | Patrika News

डिग्री विवाद: शहर का यह कॉलेज देता है इंग्लैंड की डिग्री

locationइंदौरPublished: Apr 10, 2018 07:36:45 pm

Submitted by:

amit mandloi

इस कॉलेज में हुई है कई फिल्मों की शूटिंग, डिग्री का विवाद खत्म करने को डीएवीवी से संबद्धता लेगा डेली कॉलेज
 

cbse girls school
 तीन वर्षीय बीबीए के लिए शासन से मिली एनओसी, डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी का कोर्स भी रहेगा जारी

अभिषेक वर्मा

इंदौर. शहर के प्रतितिष्ठित डेली कॉलेज बिजनेस स्कूल (डीसीबीएस) पहली बार स्थानीय यूनिवर्सिटी के दायरे में कोर्स चलाएगा। विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ चल रहे कोर्स की डिग्री की वैधता पर लगातार उठ रहे सवालों को देखते हुए ये फैसला लिया गया। २०१८-१९ सत्र में बीबीए कोर्स के लिए उच्च शिक्षा विभाग से एनओसी हासिल कर ली है। पहले सत्र में ६० सीट से शुरुआत होगी।
डीसीबीएस में यूके की डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर तीन वर्षीय बैचलर इन मैनेजमेंट कोर्स पढ़ाया जाता है। इसमें तीसरे साल की पढ़ाई यूके में जाकर पूरी करने का विकल्प मिलता है। बीते वर्षों में एआईयू (एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज) ने डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी को मान्यता सूची से बाहर कर दिया। इससे बैचलर इन मैनेजमेंट कोर्स करने वालों को स्थानीय यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से एमबीए या कोई भी अन्य पीजी कोर्स करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। कुछ विद्यार्थियों ने कोर्ट जाकर राहत हासिल की। इसके बाद से डीसीबीएस लगातार देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के संपर्क में था। लेकिन, यूनिवर्सिटी ने नियमों का हवाला देकर स्पष्ट कर दिया कि पीजी कोर्स में तभी एडमिशन दिए जा सकते है जब यूजी कोर्स किसी एआईयू से मान्य यूनिवर्सिटी से किया जाएं। माना जा रहा है कि बीच का रास्ता नहीं निकल पाने के बाद अब डीएवीवी से ही संबद्धता लेकर बीबीए कोर्स चलाने का निर्णय लिया है। इसके साथ पूर्व में संचालित बैचलर इन मैनेजमेंट भी जारी रहेगा। डीसीबीएस के प्रवक्ता महेश रसाल के अनुसार दोनों कोर्स की क्लास भी अलग-अलग बिल्डिंग में लगेगी।

यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव हुआ खारिज

स्थानीय यूनिवर्सिटी से संबद्धता हासिल करने के बजाय डेली कॉलेज ने अपनी यूनिवर्सिटी शुरू करने की भी कोशिश की थी। यूनिवर्सिटी बनने पर डेली कॉलेज को ही डिग्री जारी करने का अधिकार मिल जाता। २०१५ में निजी यूनिवर्सिटी के लिए प्रस्ताव तैयार भी कराया गया। लेकिन, यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन) ने प्रस्ताव खारिज कर दिया।

बैचलर इन मैनेजमेंट की बहुत डिमांड है। इसे एआईसीटीई से भी मंजूरी मिली हुई है। तीन वर्षीय बीबीए अलग से शुरू कराया जा रहा है। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से संबद्ध इस कोर्स में पहले साल ६० सीट रहेगी।
– डॉ.रिंकू जोशी, डीसीबीएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो