scriptचोरी की घटनाओं को रोकने के लिए, स्टेशन में चौकी खोलने की मांग | Demand to open station post to prevent incidents of theft | Patrika News

चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए, स्टेशन में चौकी खोलने की मांग

locationइंदौरPublished: Aug 09, 2019 05:59:39 pm

जीआरपी असहाय, रेलवे नहीं कर रहा मदद

indore

चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए, स्टेशन में चौकी खोलने की मांग

इंदौर. इंदौर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-5 व 6 पर चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि यहां पर आने जाने के 6 रास्ते हैं। निगरानी के लिए जीआरपी का एक जवान और एक कैमरा लगा हुआ है। इसी का फायदा बदमाश उठाते हैं। हाल ही में जीआरपी ने प्लेटफॉर्म-5 और 6 पर लगातार चोरी हो रहे वाहनों की घटनाओं को रोकने के लिए चोर पकड़े थे जिनके पास से करीब 10 मोटर साइकिल जब्त की थी। इस प्लेटफॉर्म पर एक बार फिर से पुलिस चौकी बनाने की मांग उठने लगी है।
रेलवे सलाहकार समिति सदस्य जगमोहन वर्मा ने रेलवे एसपी को ज्ञापन दिया है। वर्मा ने बताया कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-5 और 6 पर रेल यात्रियों का दबाव बढ़ रहा है इसलिए वहां पर पुलिस चौकी की जरूरत है। इसके साथ ही लक्ष्मीनगर रेल्वे स्टेशन पर स्थापित पुलिस चौकी आए दिन बंद रहती है इसे रोज खुलना चाहिए।
पुलिस चौकी जरूरी

प्लेटफॉर्म-5 और 6 पर 12 घंटे की शिफ्ट में जीआरपी जवानों को ड्यूटी देना होती है। प्लेटफॉर्म पर तय जगह नहीं है, जहां यात्री पुलिस जवान से मिल सकें। आने-जाने के ६ द्वार बने हुए हैं। सभी जगह सुरक्षा करना संभव नहीं है। यहां एक मात्र कैमरा लगा है, जिससे पूरे प्लेटफॉर्म को कवर करना संभव नहीं है। जीआरपी थाने का विद्युत कनेक्शन सिटी से जुड़ा हुआ है, ऐसे में बिजली जाने पर सिस्टम बंद हो जाते हैं। ऐसे में रेलवे द्वारा बिजली कनेक्शन देना जरूरी है ताकि सतत निगरानी होती रहे।
रेल अफसर ने की बहस

गत माह यात्री सेवा समिति अध्यक्ष रमेशचंद्र रत्न अपनी तीन सदस्यीय दल के साथ प्लेटफॉर्म-5-6 पर पहुंचे। यहां मौजूद जीआरपी की ओर से प्रतिनिधि एसआई एच किंडो भी यात्री सुरक्षा को लेकर रत्न के पास पहुंचे। एसआई किंडो ने बताना चाहा कि इस प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के लिहाज से एक चौकी की जरूरत है। इसके अलावा कुछ अन्य दिक्कतें हैं।
अध्यक्ष रत्न और एसआई की बातचीत के बीच में एडीआरएम केके सिन्हा आए और एसआई किंडो को डांटने लगे। एडीआरएम सिन्हा ने कहा कि इस मामले को पहले हमें बताना चाहिए था। आप सीधे कैसे बात कर सकते हो। आपके उच्च अधिकारी कहां पर हैं। इस बहस के बीच एसआई किंडो अपनी बात नहीं कर रख पाए, जबकि वे जीआरपी अधिकारी होने के नाते वहां पर बात करने गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो