डेंगू की मार से शहर बीमार, फिर दो मरीजों की पुष्टि 

डेंगू की मार से शहर बीमार, फिर दो मरीजों की पुष्टि 
two patients confirmed positive for dengue in indore

शहर में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को आई रिपोर्ट में 2 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई।  जनवरी से अब तक कुल 57 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। 


इंदौर. शहर में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले एक पखवाड़े में स्वास्थ्य विभाग करीब 150 से ज्यादा सैंपल जांच के लिए भेज चुका है। मंगलवार को आई रिपोर्ट में 2 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। अगस्त माह में 33 मरीज सामने आ चुके हैं। जनवरी से अब तक कुल 57 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें 20 महिलाएं और 37 पुरुष शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग ने एंटी लार्वा टीम को मरीजों के क्षेत्रों में सर्वे के लिए भेजा है।

यह भी पढ़े-
मौसम बदलने से वायरल, पेटदर्द, पीलिया, डायरिया, डिहाइड्रेशन व सर्दी-जुकाम के मरीज भी बढ़े हैं। निजी अस्पतालों में इनकी संख्या ज्यादा है। सीएमएचओ डॉ. एस. पोरवाल ने बताया कि सभी मरीज स्वस्थ हैं। साथ ही अन्य मरीजों में बीमारी की रोकथाम के उपाय शुरू कर दिए गए हैं।

two patients confirmed positive for dengue

डॉक्टरों के अनुसार, कभी तेज धूप तो कभी बारिश और उमस होने से मौसमी बीमारी के मरीज बढ़े हैं। स्वास्थ्य विभाग के आईडीएसपी (इंटिग्रेटेड डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम) शाखा प्रभारी डॉ. जीएल सोढ़ी का कहना है कि सभी मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं और स्वस्थ हैं। सभी स्थानों पर सर्वे करवा लिया गया है। 

यह भी पढ़े-
साथ ही लोगों को जागरूक करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि सर्दी-जुकाम के मामले में भी लापरवाही नहीं करें। स्वाइन फ्लू को लेकर भी कोई संदिग्ध मरीज मिलता है तो उसका सैंपल जांच के लिए भेजें। एमवायएच के प्रभारी अधीक्षक डॉ. वीएस पाल के अनुसार ओपीडी में मरीजों की संख्या 20 फीसदी बढ़ी है। वायरल और आंखों में संक्रमण के मरीज भी सामने आए हैं।

जांच रिपोर्ट में इन मरीजों में हुई डेंगू की पुष्टि 
जिन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, उनमें प्रफुल्ल सिनेमा के पास स्थित लोकमान्य नगर निवासी 28 वर्षीय महिला, मेन लंबोदी निवासी 18 वर्षीय पुरुष, आंबेडकर नगर निवासी 45 वर्षीय पुरुष, मरीमाता निवासी 57 वर्षीय पुरुष, कागदीपुरा निवासी 25 वर्षीय पुरुष, चिमनबाग निवासी 10 वर्षीय बालक, जेल रोड निवासी 35 वर्षीय महिला और चंदननगर निवासी एक वर्षीय बालक शामिल हैं। मंगलवार को मिले मरीजों में स्कीम नं. 54 निवासी 35 वर्षीय पुरुष और ओल्ड पलासिया निवासी 38 वर्षीय पुरुष में डेंगू की पुष्टि हुई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned