scriptमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, इन 17 जिले में छाएगा घना कोहरा, हो सकती है बारिश | Dense fog will cover these 17 districts | Patrika News

मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, इन 17 जिले में छाएगा घना कोहरा, हो सकती है बारिश

locationइंदौरPublished: Jan 16, 2022 02:55:04 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-20 साल में पहला मौका जब इंदौर में लगातार छठे दिन भी रहा कोल्ड डे….-ठंडी हवाओं से ठिठुराया शहर

इंदौर। ठंडी हवाओं और नमी के आगे मकर संक्रांति पर भी सूरज का ताप ठंडा पड़ता नजर आया। आधा जनवरी बीत गया लेकिन तापमान में गिरावट बनी हुई है। 6 जनवरी के बाद से ही न्यूनतम पारा लगातार 10 या इससे नीचे बना हुआ है। तीन दिन सीवियर कोल्ड डे रहने के बाद शनिवार को लगातार तीसरे दिन कोल्ड डे रहा। उत्तर पूर्वी हवाओं और नमी का असर कम नहीं हो रहा है। न्यूनतम तापमान गिरावट के साथ 9.1 डिग्री दर्ज किया गया।

अधिकतम पारा भी सामान्य से 5 डिग्री कम रहते हुए 21.2 डिग्री पर स्थिर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है, इस साल आर्द्रता ज्यादा है, बर्फीली हवाएं भी 10 12 किमी की गति से चल रही हैं इसलिए ठिठुरन है। आगे भी यह स्थिति जारी रहेगी। अगले एक दो दिन में पश्चिम मप्र में बारिश भी हो सकती है।

 

capture.jpg

वहीं राजधानी भोपाल में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई। मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा। नौगांव में 3.3, खजुराहो में 05, गुना में 5.1 पचमढ़ी में 5.4 और सागर में 06 डिग्री सेल्‍सियस न्‍यूनतम तापमान।

इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल सहित इंदौर, नरसिंहपुर, सिवनी, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, शाजापुर, दतिया, गुना, शिवपुरी, निवाड़ी, छतरपुर और सागर जिले में शीतल लहर का येलो अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में आज कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिल सकता है.

यहां भी रहा कोल्ड डे

शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, सिवनी व छतरपुर में सीवियर कोल्ड-डे तो खजुराहो, टीकमगढ़, सागर, विदिशा, गुना, रायसेन, भोपाल, उज्जैन, नीमच, शाजापुर, खंडवा, बड़वानी में कोल्ड डे दर्ज किया गया।

यहां हुई बारिश

पूर्वी हिस्सों में मलाजखंड (बालाघाट) में 15.4 मिमी बारिश रेकॉर्ड हुई। छिंदवाड़ा में 2.4, सिवनी में 1 तो मंडला में 0.6 मिमी की मामूली बूंदाबांदी दर्ज की गई। विशेषज्ञों के अनुसार वैसे अभी बारिश की गतिविधियों कम ही बन रही हैं।

बेंगलुरु उड़ान को इंदौर डायवर्ट करना पड़ा

बेंगलुरु से भोपाल आने वाली इंडिगो की उड़ान आमतौर पर सुबह 9:10 पर पहुंचती है। सुबह के वक्त एयरपोर्ट के आसपास घना कोहरा होने के कारण एटीसी से उड़ान को लेंड होने की अनुमति नहीं मिली। इस कारण इस उड़ान को इंदौर डायवर्ट कर देना पड़ा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x873z2r
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो