scriptखतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंग | Deteriorating organs of recovered patients | Patrika News

खतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंग

locationइंदौरPublished: Jan 29, 2022 09:43:09 am

Submitted by:

deepak deewan

कोरोना संक्रमण बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसका साइड इफैक्ट सामने आया है जोकि चिंता बढ़ा रहा है.

organs.png

साइड इफैक्ट सामने आया है जोकि चिंता बढ़ा रहा है.

इंदौर। कोरोना संक्रमण बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसका साइड इफैक्ट सामने आया है जोकि चिंता बढ़ा रहा है. कोरोना का उपचार करवाकर ठीक हुए संक्रमितों को बाद में भी कई दिक्कतें सामने आ रहीं हैं. आइआइटी इंदौर के एक शोध में ये सामने आया है कि कोरोना से संक्रमित हुए लोग अब भी कई बीमारी से जूझ रहे हैं.

कोरोना का उपचार करवाकर ठीक हुए संक्रमितों की सेहत को लेकर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) ने एक शोध किया है। आइआइटी इंदौर में इंफेक्शन बायो इंजीनियरिंग के प्राध्यापक डा. हेमचंद्र झा और उनके सहयोगियों चारु सोनकर, वैष्णवी हसे, दुर्बा बनर्जी, डा. राजेश कुमार के साथ ही एनआइटी रायपुर के डा. अवनीश कुमार ने मिलकर ये शोध किया।

आंख खोलते आंकड़े: अस्पताल में भर्ती मरीजों में 275 आईसीयू-एचडीयू में , 692 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर

उनका शोधपत्र कैनेडियन जर्नल ऑफ केमिस्ट्री में प्रकाशित भी हुआ। कोरोना संक्रमण का उपचार करवाने के बाद स्वस्थ्य हुए मरीजों इस शोध के अनुसार कोरोना वायरस ने संक्रमितों के शरीर के कई अंगों को बुरी तरह प्रभावित किया है. संक्रमितों के फेफड़े, गुर्दे, हृदय, त्वचा और दिमाग पर खासतौर पर बहुत बुरा असर पड़ा है.

ऑफलाइन ही होंगे बोर्ड एग्जाम पर आगे बढ़ेगी डेट, जल्द घोषित होगा परीक्षा का नया टाइमटेबिल

इन शोधार्थियों का मानना है कि दरअसल कोविड-19 की अभी तक कोई व्यापक दवा नहीं आई है। संक्रमितों को ठीक करने के लिए अन्य बीमारियों के इलाज में उपयोग होने वाली दवाइयां दी गई है। शोध करने वाली टीम ने पाया कि संक्रमित हुए लोग अब भी कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं।

शोधपत्र के अनुसार कोविड-19 रोगियों के इलाज के दौरान स्टेरायड का उपयोग किया गया जिससे संक्रमितों की सेहत पर असर पड़ा है। स्वास्थ्य संबंधी कई दुष्प्रभाव सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें : अस्पतालों में खतरनाक होते हालात, हर तीसरे मरीज को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत

शोध में दवाओं और उनके विनाशकारी परिणामों की पूरी समझ होने की जरूरत जताई गई है। कार्टिकोस्टेराइड्स के लंबे समय तक इस्तेमाल से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सावधान! बिना लक्षण के हो रहे संक्रमित, सीधे जान ले रहा कोरोना, जानिए इन मरीजों की कहानी

गौरतलब है कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद भी इसी तरह की समस्या का सामने आई थी। कई मरीजों को पेट से संबंधित दिक्कतें भी सामने आई थी। अवसाद की स्थिति तो कई मरीजों में पाई गई थी और उन्हें इससे उबरने के लिए मनोचिकित्सक की मदद लेनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें :एक्ट्रेस की गंदी बात, ब्रा से भगवान को जोड़ा, जानिए ऐसा क्या कहा कि मच गया बवाल

शोधार्थियों का साफ कहना है कि कोरोना वायरस और मेजबान रिसेप्टर की परस्पर क्रिया से कोविड-19 रोगियों में साइटोकिन स्टॉर्म होता है, जिससे मृत्यु सहित कई प्रकार के इम्युनोपैथोलॉजिकल परिणाम सामने आए हैं। इसे लेकर अभी कोई दवा तैयार ही नहीं हुई है जोकि बेहद चिंताजनक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो