scriptDeteriorating organs of recovered patients | खतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंग | Patrika News

खतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंग

कोरोना संक्रमण बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसका साइड इफैक्ट सामने आया है जोकि चिंता बढ़ा रहा है.

इंदौर

Updated: January 29, 2022 09:43:09 am

इंदौर। कोरोना संक्रमण बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसका साइड इफैक्ट सामने आया है जोकि चिंता बढ़ा रहा है. कोरोना का उपचार करवाकर ठीक हुए संक्रमितों को बाद में भी कई दिक्कतें सामने आ रहीं हैं. आइआइटी इंदौर के एक शोध में ये सामने आया है कि कोरोना से संक्रमित हुए लोग अब भी कई बीमारी से जूझ रहे हैं.

organs.png
साइड इफैक्ट सामने आया है जोकि चिंता बढ़ा रहा है.

कोरोना का उपचार करवाकर ठीक हुए संक्रमितों की सेहत को लेकर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) ने एक शोध किया है। आइआइटी इंदौर में इंफेक्शन बायो इंजीनियरिंग के प्राध्यापक डा. हेमचंद्र झा और उनके सहयोगियों चारु सोनकर, वैष्णवी हसे, दुर्बा बनर्जी, डा. राजेश कुमार के साथ ही एनआइटी रायपुर के डा. अवनीश कुमार ने मिलकर ये शोध किया।

आंख खोलते आंकड़े: अस्पताल में भर्ती मरीजों में 275 आईसीयू-एचडीयू में , 692 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर

उनका शोधपत्र कैनेडियन जर्नल ऑफ केमिस्ट्री में प्रकाशित भी हुआ। कोरोना संक्रमण का उपचार करवाने के बाद स्वस्थ्य हुए मरीजों इस शोध के अनुसार कोरोना वायरस ने संक्रमितों के शरीर के कई अंगों को बुरी तरह प्रभावित किया है. संक्रमितों के फेफड़े, गुर्दे, हृदय, त्वचा और दिमाग पर खासतौर पर बहुत बुरा असर पड़ा है.

ऑफलाइन ही होंगे बोर्ड एग्जाम पर आगे बढ़ेगी डेट, जल्द घोषित होगा परीक्षा का नया टाइमटेबिल

इन शोधार्थियों का मानना है कि दरअसल कोविड-19 की अभी तक कोई व्यापक दवा नहीं आई है। संक्रमितों को ठीक करने के लिए अन्य बीमारियों के इलाज में उपयोग होने वाली दवाइयां दी गई है। शोध करने वाली टीम ने पाया कि संक्रमित हुए लोग अब भी कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं।

शोधपत्र के अनुसार कोविड-19 रोगियों के इलाज के दौरान स्टेरायड का उपयोग किया गया जिससे संक्रमितों की सेहत पर असर पड़ा है। स्वास्थ्य संबंधी कई दुष्प्रभाव सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें : अस्पतालों में खतरनाक होते हालात, हर तीसरे मरीज को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत

शोध में दवाओं और उनके विनाशकारी परिणामों की पूरी समझ होने की जरूरत जताई गई है। कार्टिकोस्टेराइड्स के लंबे समय तक इस्तेमाल से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सावधान! बिना लक्षण के हो रहे संक्रमित, सीधे जान ले रहा कोरोना, जानिए इन मरीजों की कहानी

गौरतलब है कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद भी इसी तरह की समस्या का सामने आई थी। कई मरीजों को पेट से संबंधित दिक्कतें भी सामने आई थी। अवसाद की स्थिति तो कई मरीजों में पाई गई थी और उन्हें इससे उबरने के लिए मनोचिकित्सक की मदद लेनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें :एक्ट्रेस की गंदी बात, ब्रा से भगवान को जोड़ा, जानिए ऐसा क्या कहा कि मच गया बवाल

शोधार्थियों का साफ कहना है कि कोरोना वायरस और मेजबान रिसेप्टर की परस्पर क्रिया से कोविड-19 रोगियों में साइटोकिन स्टॉर्म होता है, जिससे मृत्यु सहित कई प्रकार के इम्युनोपैथोलॉजिकल परिणाम सामने आए हैं। इसे लेकर अभी कोई दवा तैयार ही नहीं हुई है जोकि बेहद चिंताजनक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.