स्वच्छता में नंबर 1, अब उड़ान में भी नंबर एक का दावा

amit mandloi

Publish: Nov, 15 2017 04:31:42 (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
स्वच्छता में नंबर 1, अब उड़ान में भी नंबर एक का दावा

अब अहमदाबाद जैसी सुविधाओं से इंदौर का दावा मजबूत, जमीनी कार्यों से पश्चिमी क्षेत्र के आसमां में दबदबा...

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने में नहीं आएगी दिक्कत
इंदौर. देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही यात्री सुविधाओं से अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दावा मजबूत हो रहा है। सबसे नजदीकी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट से देवी अहिल्याबाई एयरपोर्ट की तुलना करें तो लगभग सुविधाएं समान ही हैं, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों पर इंदौर को खरा साबित करती हैं। यदि विमान कंपनियां इंदौर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर राजी हो जाती हैं, तो जल्द ही इंदौर के यात्री विदेश के लिए उड़ान भर सकेंगे। इधर, इंदौर एयरपोर्ट को २४ घंटे खुलने से अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की अटकलें तेज हो गई हैं। निजी विमानन कंपनियों में से जेट एयरवेज ने तीन विमानों को यहां खड़े रखने की अनुमति भी मांगी है।
एएआई और जिला प्रशासन के बीच एयरपोर्ट को २८ एकड़ जमीन देने के प्रस्ताव पर मंजूरी मिल चुकी है। एएआई, दिल्ली ने एयरपोर्ट विस्तार के साथ यहां के लिए प्लान बनाया जा रहा है। इसमें कर्मिशयल कॉप्लेक्स, स्टेट हैंगर, होटल, मल्टीलेवल पार्र्किंग सहित अन्य निर्माण के साथ यात्रियों की सुविधाओं में भी इजाफा होगा।
फिलहाल अहमदाबाद-जयपुर के आसपास
क्षेत्रफल की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए मौजूदा व्यवस्थाओं के साथ तकनीकी रूप से इंदौर तैयार है। इसे लेकर एयरलाइंस कंपनियों के प्रस्ताव आना शुरू हो चुके हैं। फिल्हाल अहमदाबाद और जयपुर ? ही दो नजदीकी एयरपोर्ट हैं, जहां यात्रियों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान की सुविधा है। फिलहाल इंदौर के यात्री दिल्ली या मुंबई एयरपोर्ट से उड़ान भरना पसंद करते हैं। एेसे में यदि इंदौर एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होती हैं, तो यात्रियों को अन्य शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा।
एयरपोर्ट
उपलब्धता अहमदाबाद एयरपोर्ट इंदौर एयरपोर्ट
विमान क्षेत्र 1124 एकड़ 729 एकड़ (28 एकड़ ज्यादा
रनवे की लंबाई 11811 फीट 7500 फीट
कस्टम विभाग स्टॉफ है स्टॉफ है
नाइट लैंडिंग सुविधा मौजूद सुविधा है
विमान आवागमन रोजाना 600 रोजाना 46
टर्मिनल भवन २ २ (एक नया, एक पुराना)
यात्री संख्या (2016) 74 लाख १८ लाख

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned