scriptDhar got new hospital | 500 बेड का बनेगा नया अस्पताल | Patrika News

500 बेड का बनेगा नया अस्पताल

धार जिले को मिलेगी नई सौगात, 100 करोड़ रुपए आएगा खर्च, भेजा प्रस्ताव

इंदौर

Published: June 09, 2022 11:24:54 am

धार। जिले का 112 वर्ष पुराना जिला अस्पताल अब बूढ़ा हो चला है। अंग्रेजों के शासनकाल में बनी इस बिल्डिंग की मरम्मत पर लाखों रुपए हर साल खर्च कर उसके अंदर अस्पताल संचालित किया जा रहा है, लेकिन जैसे-जैसे अस्पताल पर मरीजों का लोड बढ़ा है, उस स्थिति में अब भविष्य में इन पुराने भवनों में अस्पताल संचालन का काम काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा। इस कारण नया अस्पताल बनाने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है।
500 बेड का बनेगा नया अस्पताल
500 बेड का बनेगा नया अस्पताल
इन दिनों जिला अस्पताल में 500 बेड का नया जिला अस्पताल बनाने की फाइल तैयार होने की बात सामने आई है। फस्र्ट स्टेज के तहत नए 500 बेड के अस्पताल के लिए 6 हेक्टेयर जमीन की तलाश की जा रही है। नौगांव स्थित कृषि विभाग की 5.5 हेक्टेयर जमीन भी देखी गई है। कुछ अन्य पॉइंट को भी तलाशा जा रहा है। अस्पताल के लिए यदि उपयुक्त जमीन मिल जाती है तो भविष्य की जरूरतों के हिसाब से नए अस्पताल के लिए डीपीआर आदि पर काम शुरू हो जाएगा। फिलहाल जमीन की तलाश काफी तेजगति से हो रही है। इस काम का जिम्मा मप्र हाउसिंग बोर्ड धार डिवीजन को मिला है।
यदि जमीन फाइनल हो जाती है तो नए भवन और अत्याधुनिक अस्पताल को बनाने के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। करीब पांच माह पहले अस्पताल को भविष्य के हिसाब से संवारने के लिए वर्तमान जिला अस्पताल का ही मास्टर प्लान बनाने के लिए सर्वे करवाया गया था। अस्पताल परिसर में 3.5 हेक्टेयर जमीन ही है। ऐसे में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए जगह उपयुक्त नहीं होने के कारण नया विकल्प तलाशा जा रहा है।
पीपीपी मोड पर बनाने की चर्चा
नया जिला अस्पताल बनाने के लिए पीपीपी यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर चर्चा की गई है। बुधवार-गुरुवार को प्रशासन, हाउसिंग बोर्ड और स्वास्थ्य विभाग की बैठकें भी इस मुद्दों को लेकर हुई हैं। इसमें वर्तमान अस्पताल की जमीन के बदले नया अस्पताल बनाने के लिए चर्चा हुई है। हालांकि इसकी पुष्टि वरिष्ठ अधिकारियों ने नहीं की है।
1863 में बना था भवन
वर्तमान धार जिला अस्पताल 3.5 हेक्टेयर में फैला हुआ है। 1863 में तत्कालीन धार महाराज ने जिला चिकित्सालय की स्थापना की थी। जबकि भवन का वर्ष 1912 में शिलान्यास अंग्रेज शासन के दौरान एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल के नाम पर हुई थी। वर्तमान में इसी बिल्डिंग में ओपीडी संचालित होती थी। इसके आसपास कई अन्य बिल्ंिडग भी बनाई गई जो 112 वर्ष पूरे कर चुकी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

बीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांडMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावनाIND vs ENG: Virat Kohli की खराब फॉर्म इंग्लैंड में भी जारी, 4 मैच खेलने वाले गेंदबाज ने किया आउट, देंखे विडियोMumbai News Live Updates: सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा- भारी बारिश से जनता को कोई नुकसान न हो, इसके लिए टीम अलर्ट हैनूपुर शर्मा केस: कांग्रेस बोली- BJP सरकार को मांगनी चाहिएMaharashtra Politics: बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने विधानसभा स्पीकर के लिए दाखिल किया नामांकन, 3 जुलाई को होगा चुनावRajasthan Monsoon Update: सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां झूम के बरसे बादलIndian Railway: अब सभी ट्रेनों में जनरल कोच शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.