तेजी से बढ़ रहा है डायमंड ज्वेलरी का मार्केट शेयर

Arjun Richhariya

Publish: Oct, 13 2017 03:55:56 (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
तेजी से बढ़ रहा है डायमंड ज्वेलरी का मार्केट शेयर

कुछ बरस पहले तक केवल उच्च वर्ग के लोग ही डायमंड ज्वेलरी खरीदते थे और वो भी खास मौकों पर ही

इंदौर. कुछ बरस पहले तक केवल उच्च वर्ग के लोग ही डायमंड ज्वेलरी खरीदते थे और वो भी खास मौकों पर हीपर अब एेसा नहंी है। अब डायमंड मध्यम वर्ग की पहुंच में है। डायमंड ज्वेलरी अफोर्डेबल कीमत में अवेलेबल है। यही वजह है कि अब ज्वेलरी मार्केट में डायमंड ज्वेलरी का शेयर तेजी से बढ़ रहा है।

मदनलाल छगनलाल ज्वेलर्स के प्रियेश नागर ने बताया कि पहले लोगों को डायमंड की री सेल वेल्यु के बारे में जानकारी नहीं थी, लेकिन अब लोगों को पता है कि डायमंड का रिटर्न अच्छा है और दूसरी बात ये है कि अब डायमंड सर्टिफिकेशन के बारे में भी लोग अवेयर हैं। अब सर्टिफिकेशन के लिए ऑनलाइन मोबाइल एप भी अवेलेबल हैं। नागर ने बताया कि अब मध्यमवर्गीय महिलाएं ऑफिस में, बिजनेस क्लास में महिलाएं डेली वियर मे डायमंड ज्वेलरी पहन रही हैं। चूंकि अब वेस्टर्न क्लोदिंग का जमाना है इसलिए डायमंड की लाइटवेट ज्वेलरी की डिजाइंस में वेस्टर्न डिजाइंस ज्यादा पसंद की जाती हैं। डायमंड ज्वेलरी का ट्रेंड इतना ज्यादा है कि अब स्कूल गोइंग गल्र्स को भी बर्थडे आदि पर लाइटवेट डायमंड ज्वेलरी गिफ्ट की जाने लगी है।

ब्राइडल ज्वेलरी में कलर स्टोन के साथ डायमंड
डायमंड की ब्राइडल ज्वेलरी में कलर डायमंड का ट्रेंड है। कलरफुल स्टोन इतने ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं कि अब प्रेशियस स्टोन्स के दो- तीन कलर्स के बजाय पिंक, रेड ऑरेंज, ब्लू और ग्रीन में लोग सेमी प्रेशियस स्टोन पसंद कर रहे हैं। कलस स्टोन्स के साथ नेकलेस में चोकर स्टाइल पसंद की जा रही है और पदमावती फिल्म से इंस्पायर्ड डिजाइन भी चलन में हैं। डायमंड ज्वेलरी येलो गोल्ड के बजाय रोज गोल्ड के साथ चलन में है।

कस्टमर डायमंड टेस्टिंग लैब
आनंद ज्वेलर्स पर कस्टमर टेस्टिंग लैब की सुविधा दी गई है। अब कस्टमर अपने हीरे की शुद्धता और कीमत की जांच खुद कर सकते हैं। जांच से पूर्ण संतुष्ट होने पर लगभग उतनी ही कीमत पर शुद्ध और बेदाग हीरा खरीद सकते हैं। आनंद ज्वेलर्स के गौरव आनंद ने बताया कि उनके यहां केवल आईजीआई सर्टिफाइड वाइट नेचुरल का कलेक्शन ही है। अब ग्राहक सच्ची कीमतों पर बेदाग हीरे खरीद सकते हैं। यहां ग्राहकों के लिए आधुनिकतम ट्रेंड के मुताबिक बनाई गई मॉडर्न ज्वेलरी की लंबी शृंखला मौजूद है जिसमें रोज गोल्ड के साथ डायमंड की लाइटवेट से लेकर हैवी ज्वेलरी तक मौजूद है। अब कस्टमर्स के लिए डायमंड के सच्चे भाव जानने के लिए ऑनेस्ट प्राइस केलकुलेटर की सुविधा भी मौजूद है। अपने पुराने दागी हीरों की जांच करवा सकते हैं और 100 फीसदी बाय बैक गारंटी पा सकते हैं। कस्टमर अपने हीरे के बदले नकद भुगतान भी ले सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned