शुरू हुई सर्दी : ठंड में अपनी डाइट को ऐसे करें बैलेंस, दूर ही रहेंगी बीमारियां

शुरू हुई सर्दी : ठंड में अपनी डाइट को ऐसे करें बैलेंस, दूर ही रहेंगी बीमारियां

Hussain Ali | Publish: Nov, 10 2018 12:26:51 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

ठंड के मौसम में बॉडी को एनर्जेटिक और फिट रखने के लिए सही डाइट और कैलोरी की जरूरत होती है।

इंदौर. ठंड के मौसम में बॉडी को एनर्जेटिक और फिट रखने के लिए सही डाइट और कैलोरी की जरूरत होती है। आइए जानते हंै कि ठंड में डाइट और कैलोरी क्या होनी चाहिए। गर्मी के सीजन में जहां एक प्रकार के जायके का स्वाद लेकर लोग उब जाते हैं, तो ठंड आते ही चटपटे, मसालेदार और रसीले व्यंजनों का स्वाद चखने को मन ललचा जाता है। मौसम के साथ इंदौरियंस का जायका भी बदल जाता है। शाम को सराफा, चौपाटी, रेस्तरां, होटल में बैठकर मौसम के साथ कई तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। मौसम के बदलते ही डाइट के साथ-साथ हेल्थ पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी हो जाता है, जितना की बॉडी में एनर्जी का।

10 फीसदी लें एक्स्ट्रा कैलोरी

समर सीजन में बॉडी टेम्प्रेचर हाई होता है। इसका असर हमारे खान-पान पर दिखाई पड़ता है। विंटर में मौसमी फल, वेजिटेबल फूड आदि का स्वाद मन को भाता है, लेकिन अनकंट्रोल डाइट भी सेहत को बिगाड़ सकती है। डायटीशियन के मुताबिक विंटर सीजन में आम दिनों की अपेक्षा डाइट में कम से कम १० फीसदी कैलोरी बढ़ाकर लेनी चाहिए। अधिक कैलोरी बॉडी टेम्प्रेचर को बढ़ाने में मददगार है।

ठंड में बढ़ जाती है खुराक

डाइटीशियन डॉ. रक्षा गोयल के अनुसार गर्मी की अपेक्षा ठंड में लोगों की डाइट भी बढ़ जाती है। इसकी मुख्य वजह बॉडी में टेम्प्रेचर कम हो जाना है। इससे लोगों का खान-पान और जायका भी बदल जाता है। बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए सही डाइट लेना जरूरी है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned