... तो जयवर्धन के सिर पर होगा युवक कांग्रेस का ताज !

बेटे को स्थापित करने में दिग्गी ने लगाई ताकत, नाथ के समर्थन करने से संभावनाएं हुईं मजबूत

By: Mohit Panchal

Published: 30 May 2018, 11:05 AM IST

इंदौर। विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने भी मैदान संभालना शुरू कर दिया है। प्रदेश की कमान कमलनाथ के हाथ में आने के बाद अब वे अपने बेटे विधायक जयवर्धनसिंह को युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनवाना चाहते हैं। नाथ ? के समर्थन के बाद में संभावनाएं मजबूत हो गई है। जल्द ही युकां का ताज जयवर्धन के सिर पर होगा।
वैसे तो युकां में चुनाव के जरिए नियुक्तियां होती हैं, लेकिन राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें स्थगित कर दिया। साथ में यूपी के केशवचंद्र यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष भी घोषित कर दिया है। इसके बाद सीधी नियुक्ति की सारी बाधाएं खत्म हो गई हैं, जिसका लाभ पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह उठाने में जुट गए हैं।

वे बेटे जयवर्धन सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनवाना चाहते हैं, इसको लेकर सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी, लेकिन रुख साफ नहीं होने की वजह से मामला उलझता नजर आया। कार्यकारी बनाए जाने पर सहमति हो गई थी, लेकिन सिंह सीधे अध्यक्ष की नियुक्ति चाहते थे।

बाद में वे प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के साथ में गांधी से मिले। बताया जाता है कि कमलनाथ ने खुलकर जयवर्धन सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने का समर्थन कर दिया है। इसके पीछे सोशल इंजीनियरिंग का भी तर्क दिया गया। अब तक राजपूत समाज को कोई भी मजबूत पद नहीं दिया गया है। जयवर्धन के जरिीए राजपूत समाज के युवाओं में पकड़ बनाई जा सकती है। इसके बाद जयवर्धन के बनने के रास्ते खुल गए।

फिर मजबूत करेंगे अपनी टीम

बेटे जयवर्धन को युकां का अध्यक्ष बनाकर सिंह एक तीर से कई निशाने साध लेंगे। बेटे को स्थापित करने के साथ वे खुद भी एक बार फिर प्रदेश की राजनीति में मजबूत होंगे। दस साल मुख्यमंत्री व खाटी के नेता होने की वजह से ४० से अधिक उम्र के कांग्रेसियों में उनकी पकड़ है। बेटे के बनने से युवा वर्ग में भी पकड़ बन जाएगी। एक बड़ा नेटवर्क खड़ा हो जाएगा।

वहीं, खुद को मजबूत करने के लिए पिछले दिनों सपत्नीक नर्मदा यात्रा की ही थी। चर्चा है कि चुनाव कैम्पेन कमेटी के चेयरमैन ज्योतिरादित्य सिंधिया चाहते हैं कि कुणाल चौधरी बने रहे। हालांकि सिंह खेमे के पास उसका मजबूत तोड़ ये है कि चौधरी खाती समाज से हैं और पार्टी ने जीतू पटवारी को प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बना ही दिया है।

Mohit Panchal Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned