scriptजिला अस्पताल में हुई सख्ती तो बढ़ गई सोनोग्राफी की संख्या | District Hospital Indore | Patrika News

जिला अस्पताल में हुई सख्ती तो बढ़ गई सोनोग्राफी की संख्या

locationइंदौरPublished: Aug 11, 2018 11:42:41 am

Submitted by:

Lakhan Sharma

– सिविल सर्जन रोज ले रहे अपडेट

medical colleges in rajasthan

rajasthan medical facilities, rajasthan medical university, rajasthan medical jobs, rajasthan medical news, Rajasthan Medical college, Rajasthan Medical College Teachers Association, Rajasthan Medical History, Jodhpur Medical College, SN Medical College, Health Ministry, jodhpur news, jodhpur news in hindi

इंदौर।
जिला अस्पताल पश्चिम क्षेत्र का एकमात्र अस्पताल है। सुविधाएं कम हैं, लेकिन जो हैं वह भी मरीजों को पुरी नहीं मिल पाती थी। एसे में पिछले दिनों सिविल सर्जन के पद पर काबिज हुए डॉ. एमपी शर्मा ने अस्पतालों में सख्ती शुरू की। डॉक्टरों के देर से आने से लेकर जांच व एक्सरे को लेकर होने वाली अलग अलग परेशानियों को दूर किया जाने लगा। आलम यह है की एक माह पहले तक जिला अस्प्ताल में १५ से २० सोनोग्राफी हो पाती थी जो अब ३५ से ४० तक पहुंच गई है। इससे अब मरीजों की लंबी लंबी लाईनें भी नहीं लग रही न ही मरीजों को निजी अस्प्तालों में जाना पड़ रहा है।
गौरतलब है की जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग बनना है। यहां अब तक आईसीयू तक नहीं बना है। लेकिन सबसे अधिक मरीज यहां प्रसुति के लिए आते हैं और महिलाओं की भीड़ जमा रहती है। पश्चिम क्षेत्र का एकमात्र सरकारी अस्पताल होने की वजह से सैकड़ों कॉलोनियों के गरीब लोगों का यही आसरा है। लेकिन यहां लापरवाही की वजह से जो सुविधाएं है उनका लाभ भी मरीजों को नहीं मिल पा रहा था। गर्भवती महिलाएं यहां घंटो सोनोग्राफी के लिए बैठी रहती थी लेकिन करने वाले लेट आते थे और कई बार जल्दी चले जाते थे। एसे में महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय जरूरी होने पर निजी सेंटर पर सोनोग्राफी करवाने जाना पड़ता था। इसका आंकड़ा भी नहीं बड़ पा रहा था तथा हर दिन १५ से २० ही सोनोग्राफी हो रही थी। लेकिन सिविल सर्जन डॉ. शर्मा ने इसकी मॉनिटरिंग शुरू की और इसके रोज अपडेट लिए। सोनोग्राफी करने वालो के आने जाने के समय पर निगरानी शुरू हुई तो हकीकत सामने आई। एक दो बार सख्ती की तो अब संख्या हर दिन ३० से ४० के बीच पहुंच गई है। जिसका सीधा फायदा मरीजों को मिलने लगा है। डॉ. शर्मा का कहना है लापरवाही मिलने पर हम कार्रवाई कर रहे हैं। सभी जिम्मेदारों को स्पष्ट निर्देष दिए हैं की मरीजों को किसी तरह की समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर किसी मरीजों के द्वारा शिकायत मिलती है तो सीधे कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो