यहां मनाई फैमिली के साथ संस्कारों की दीपावली

  यहां मनाई फैमिली के साथ संस्कारों की दीपावली

Kamal Singh | Updated: 12 Nov 2015, 08:55:00 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

शहर के परिवार हर साल एक साथ दीपावली सेलिब्रेशन के लिए होते हैं एकजुट



इंदौर. भारतीय संस्कृति और परंपरा हमेशा साथ में रहना और एक दूसरे के सुख-दु:ख में साथ देने की सीख देती है। इसी राह पर चलकर आज इंदौर के परिवार अपने जीवन को खुशहाल बना रहे हैं। शहर के कुछ परिवार ऐसे हैं, जो सबसे बड़े त्योहार दीपावली को अपनी फैमिली के साथ मनाते हैं। और वे ऐसा सिर्फ कुछ सालों से नहीं बल्कि हर साल करते हैं। परिवारों का मानना है कि भारतीय संस्कृति यही सिखाती है कि हम सबको साथ रहना है और खास मौकों पर मिलकर खुशियां बांटना है। ऐसा करने से संस्कारों की नींव पक्की होती है और लाइफ में किसी भी मोड़ पर चुनौती का सामना करने में सहायता मिलती है।

कहीं भी हों, सेलिब्रेशन के लिए पहुंचते हैं घर

देवेंद्र सीमा पोरवाल फैमिली के सभी मैंबर्स हर साल साथ में दीपावली सेलिब्रेट करते हैं। इस खास मौके के लिए मुंबई में रहने वाले बड़े बेटे अंकित और उनकी पत्नी खुशबू इंदौर हर साल पहुंचते हैं। खुशबू ने बताया, दीपावली का इंतजार बेसब्री से रहता है, क्योंकि यह अवसर होता है खुशियां बांटने का। घर के बड़ों और पूरे मैंबर्स के साथ यह त्योहार मनाने के पल हमेशा यादगार रहते हैं। ़उन्होंने बताया, एक बार जब वे फॉरेन में थे, तब भी दीपावली के लिए इंडिया आए और फैमिली फंक्शन में शामिल हुए थे। फैमिली में अर्पित और उनती पत्नी पूजा हैं, जो इस खास मौके को खुशनुमा बनाने के लिए हर साल कुछ नया करते हैं। पूजा बताती हैं, फैमिली फंक्शन में हम सभी एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर बधाई देते हैं। घर पर पारंपरिक मिठाइयां 
बनाई जाती हैं। ऐसा करने से संस्कारों की अच्छी सीख मिलती है।

लाइफ का सबसे खुशनुमा पल होता


शांत कुमार सिंघल और मीरा सिंघल हालही में यूएस से इंदौर पहुंचे हैं। खास बात यह है कि, दीपावली के त्योहार को फैमिली के साथ सेलिब्रेट करने के लिए उन्होंने दीपावली पर शहर पहुंचने का प्लान बनाया। बहू रीता सुब्रत सिंघल बताती हैं, हर साल पूरी फैमिली एक साथ दीपावली सेलिब्रेट करती है। उन्होंने बताया, इसलिए इस खास मौके पर भाई आनंद दिव्या अग्रवाल गुडगांव से आए हैं। रीता ने कहा, पैरेंट्स एनपी अग्रवाल और सावित्री अग्रवाल भी इस खास दिन प्रोग्राम का हिस्सा होंगे। इसको लेकर बच्चे माही, वेदांत और अर्जुन काफी एक्साइटेड हैं। उन्होंने कहा, परिवार के साथ दीपावली सेलिब्रेट करना लाइफ का सबसे अच्छा मोमेंट होता है जिसे कभी नहीं भूल सकते।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned