scriptdo not believe unknown in virtual world | यहां हर जगह है धोखा, अनजान की किसी भी बात पर विश्वास न करें, होगा लाखों का नुकसान | Patrika News

यहां हर जगह है धोखा, अनजान की किसी भी बात पर विश्वास न करें, होगा लाखों का नुकसान

आपके लिए खास खबर; बिजली बिल, आधार लिंक, सस्ती दवाई, लॉटरी खुलने जैसे झांसे देकर ऑनलाइन ठगी कर रहे बदमाश, दोगुना शिकायतें पहुंची पुलिस के पास

इंदौर

Updated: June 02, 2022 01:01:50 pm


प्रमोद मिश्रा
इंदौर. वचुर्अल वल्र्ड यानी इंटरनेट की दुनिया। यहां कई तरह की सुविधाएं है तो परेशानी भी। ऑनलाइन दुनिया में किसी पर भी विश्वास करना भारी पड़ सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि वचुर्अल दुनिया में ज्यादातर जो दिखता है वह होता नहीं है। इसलिए किसी भी अनजान व्यक्ति की बात पर विश्वास न करें। जब तक सामने बैठकर बात कर खुद को संतुष्ट न कर ले, किसी भी अनजान व्यक्ति से अपनी जानकारी शेयर न करें.
पहले दो अनजान व्यक्ति दोस्ती कर ठगता था लेकिन अब रोजमर्रा की चीजों के नाम पर भी लोगों से ठगी जा रही है। ताजा मामला तो बिजली बिल भरने का है। अचानक मैसेज आता है कि रात 9.30 बजे बिजली बिल नहीं बरने पर बिजली कट जाएगी। एक व्यापारी नेे भरोसा कर 20 हजार लिंक के जरिए जमा कर दिए, पता चला कि मैसेज ठगोरे ने दिया था। आधार कार्ड लिंक करने तथा क्रेडिट कार्ड बंद होने का झांसा देकर एक व्यक्ति से बदमाशों ने 90 हजार की ठगी कर ली।
ऑनलाइन सिंगिंग ऐप्लीकेशन के जरिए गाने की पार्टनर बनी युवती ने डॉक्टर को मां की बीमारी का झांसा देकर 20 लाख रुपए ठग लिए। जब युवती के नाम से खुली आइडी अचानक बंद हुई तो पता चला कि ऑनलाइन ठगी के लिए इस तरह की फर्जी आइडी बनाई गई थी।
यहां हर जगह है धोखा, अनजान की किसी भी बात पर विश्वास न करें, होगा लाखों का नुकसान
यहां हर जगह है धोखा, अनजान की किसी भी बात पर विश्वास न करें, होगा लाखों का नुकसान
ऑनलाइन ठगी के कई तरीके
- पर्यावरण बचाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर है। हाल ही में दो व्यक्तियों से इलेक्ट्रिक वाहन की एजेंसी देने के नाम पर क्रमश: 15 से 20 लाख की ठगी कर ली गई।
- योग गुरु बाबा रामदेव के ब्रांड के नाम पर भी ठगी हो रही है। हाल ही में एक व्यक्ति से पतंजलि की एजेंसी देने के नाम 10 लाख ठग लिए।
- लोगों में फौजियों को लेकर काफी सम्मान का भाव रहता हैै। इसका फायदा उठाकर बदमाश फौजी बनकर ठगी कर रहे है। ओएलएक्स पर फौजी बनकर ट्रांसफर होने पर सस्ता सामान देने के नाम पर ठगी की दर्जनों शिकायतों पुलिस के पास पहुंची है। हाल ही में लसूडिया थाने में किराए से मकान लेने के लिए संपर्क कर क्यूआर कोड भेजकर कथित फौजी ने हजारों की ठगी कर ली।
- वीडियो कॉल कर नग्न अवस्था के वीडियो देखते रिकार्डिंग कर वसूली की जा रही है। इसे सैक्सटॉर्शन नाम दिया है। हर वर्ग के लोग शिकार हो रहे लेकिन कोई पकड़ में नहीं आया।
- बैंक अधिकारी बनकर एटीएम-क्रेडिट कार्ड बंद होने का झांसा देकर ओटीपी हासिल कर राशि ट्रांसफर करना।
- नौकरी के नाम का झांसा देकर रजिस्ट्रेशन के लिए मात्र 10 रुपए ई-वॉलेट कभी इनाम में जीत के नाम पर तो कभी बैंक एकाउंट बन होने के नाम पर लगातार हो रही ठगी के बीच अब ठगों ने एक नया पैतरा आजमाना शुरु कर दिया है। जिसके चलते सामान्य आदमी को अपने साथ होने वाली ठगी के संबंध में पूर्व में कोई जानकारी तक नहीं मिल पाती।
- लॉटरी व कौन बनेगा करोडपति के नाम पर ठगी की बात आम है। फिर भी लोग इस तरह के झांसे में आम है।
जो सामने है सिर्फ उस पर विश्वास करें
इंटरनेट की दुनिया में लोगों को धोखा ज्यादा मिलता है। जो दिखाया जाता है वह होता नहीं है। कोई भी व्यक्ति युवती की प्रोफाइल बनाकर फर्जी नाम सेे चेट कर धोखा देता है। कोई भी व्यापारिक मसला हो या फिर लाटरी खुलने का। इस तरह के मामले में जब तक दूसरी ओर के व्यक्ति से आमने सामने बात न हो, उसकी जांच न की जा जाए तब किसी तरह की आर्थिक लेन देन न करें। साथ ही अपनी गोपनीय जानकारी भी न दे।

दूसरे प्रदेशों से चल रहे गिरोह
क्राइम ब्रांच के एडिशनल डीसीपी गुरुप्रसाद पाराशर के मुताबिक, ऑनलाइन ठगी की शिकायतें करीब दो गुना बढ़ी है। लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है लेकिन फिर भी वे झांसे में आ जाते है। राजस्थान, बिहार आदि दूसरे प्रदेशों में बैठकर बदमाश लोगों को निशाना बनाते है। कई बार फर्जी नाम व सिम का इस्तेमाल होता है जिसके कारण इन्हेंं पकडकर काफी मुश्किल होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र से बड़ी खबर, देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.