VIDEO : स्टूडेंट्स किसी के दबाव में आकर न करें सब्जेक्ट का चयन, ये सबसे अहम् पड़ाव

VIDEO : स्टूडेंट्स किसी के दबाव में आकर न करें सब्जेक्ट का चयन, ये सबसे अहम् पड़ाव

Reena Sharma | Publish: May, 14 2019 03:46:26 PM (IST) | Updated: May, 14 2019 04:01:26 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

15 मई को आएगा एमपी बोर्ड दसवीं-बारहवीं का रिजल्ट

इंदौर. सीबीएसई के 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट घोषित करने के बाद कल एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट भी घोषित होने वाले है। हो सकता हैं कि परिणामों में कुछ स्टूडेंट्स को अच्छे नंबरों से सफलता मिल जाए तो किसी को उम्मीद से कम नंबर आए और कोई इस परीक्षा में फेल भी हो जाए लेकिन यही जीवन की असल परीक्षा है ये न माने क्योंकि रिजल्ट दोबारा सुधारा जा सकता है लेकिन जिंदगी एक ही बार मिलती है इस बात का विशेष ध्यान रखें। रिजल्ट चाहे जो हो उसे एक्सेप्ट करें और परिणाम चाहे जो हो उससे घबराएं नहीं। किसी तरह का कोई घातक कदम उठाने का विचार भी अपने मन में न आने दें। इस बारे में पत्रिका ने एजुकेशन एक्सपर्ट डॉ. अविनाश देसाई से बात की।

 

डॉ. अविनाश का कहना है स्कूल लाइफ में जिंदगी के दो सबसे अहम् पड़ाव होते हैं इसमें एक दसवीं और दूसरा बारहवीं के परीक्षा का होता है। इस दौरान रिजल्ट जैसा भी आए उसे स्वीकारें और सही दिशा को चुनें। इस दौरान स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट सलेक्ट करना होता है यहीं से पता चलता हैं कि हमें किस दिशा में जाना है। इसलिए ध्यान रहे कभी किसी के दबाव में आकर निर्णय लें। पहले देखे कि आपकी रुचि का विषय क्या है। इसके लिए स्टूडेंट्स अच्छे काउंसलर्स की भी मदद ले सकते हैं वे आपके विगत वर्ष के रिजल्ट्स देखेंगे तो आपकी मदद कर पाएंगे। इस अहम् पड़ाव को नजर अंदाज न करें। इसी तरह बारहवीं के बाद हमें अच्छे कॉलेज का चयन करना चाहिए। इसके लिए देखें कि कॉलेज कितना पुराना है और वहां के एलुमिनाई से भी आप मदद ले सकते हैं। इससे काफी बेहतर मदद मिलेगी। इसके अलावा कॉलेज की फैकल्टी अच्छी होना चाहिए और जितना पुराना स्टॉफ होगा वो आपकी उतनी ही मदद करेगा। कोई भी शिक्षा प्रणाली तब ही अच्छी हो सकती है जब वहां के शिक्षक रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए काम करते हो।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned