scriptdr gulab kothari addressed SAGE University in indore | बीज का लक्ष्य है पेड़ बन जाना, हमें भी लक्ष्य तय करना चाहिए, 'गीताविज्ञान' पर डॉ. गुलाब कोठारी का संवाद | Patrika News

बीज का लक्ष्य है पेड़ बन जाना, हमें भी लक्ष्य तय करना चाहिए, 'गीताविज्ञान' पर डॉ. गुलाब कोठारी का संवाद

gita vigyan- पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी के साथ गीताविज्ञान विषय पर संवाद कार्यक्रम...। देखें Live

इंदौर

Updated: August 05, 2022 01:59:14 pm

इंदौर। पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी शुक्रवार को इंदौर में थे। प्रखर वक्ता एवं लेखक गुलाब कोठारी के विचारों से हजारों स्टूडेंट्स, प्रबुद्धजन और शहर के नागरिकों को रूबरू होने का अवसर मिला। उन्होंने 'गीताविज्ञान' पर अपने विचार प्रकट कर नई पीढ़ी के साथ संवाद किया। इसका आयोजन इंदौर की सेज यूनिवर्सिटी में किया गया था।

indore2_1.jpg

पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी (Chief Editor patrika group dr Gulab kothari) के संवाद सुनने के लिए इंदौर के साथ ही दुनियाभर से हजारों दर्शक ऑनलाइन जुटे। गीताविज्ञान (Gulab kothari- gita vigyan wisdom for tomorrow) पर आधारित यह आयोजन patrika.com के साथ ही पत्रिका के यूट्यूब और पत्रिका के सभी फेसबुक पेजों पर लाइव किया जा रहा है।

गीताविज्ञान पर गुलाब कोठारी के साथ संवाद देखें Updates

01.20 pm

कार्यक्रम के अंत में डा. कोठारी ने सेज यूनिवर्सिटी को अपनी लिखी पुस्तक भी भेंट की। यह पुस्तक सेज यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में भी रखी जाएगी, जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्र इसे पढ़ सकें।
01.15 pm

कार्यक्रम में सेज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और छात्र-छात्राओं ने डा. कोठारी से प्रश्न भी पूछे। पत्रकारिका पर पूछे गए सवाल पर डा. कोठारी ने कहा कि पत्रकारिता पूजा है और पढ़ने वाला भगवान।
12.55 pm

कोठारी ने कहा कि हर बीज का एक लक्ष्य होता है, पेड़ बन जाना। जो पेड़ नहीं बना तो उसकी जिंदगी खत्म। पेड़ जब बनेगा जब जमीन में गड़ेगा। इसलिए अपने जीवन का लक्ष्य कर तय करना चाह
12.40 pm

डा. कोठारी ने कहा कि सही और गलत बताने वाली बुद्धि का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। अब तो साइंस भी पुनर्जन्म को मानने में लगा हुआ है।

12.35 pm
गीता विज्ञान को अपने जीवन में उतारने के लिए भी डा. कोठारी ने सभी से कहा कि कर्म में सफलता पानी है तो वर्तमान में जीना सीखो। उन्होंने कहा कि बगैर सोच-विचार कर कोई काम नहीं करना चाहिए।
12.30 pm

डा. कोठारी ने गीता विज्ञान के बारे में अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने कहा कि शरीर प्रकृति पैदा करती है, शरीर आत्मा का रास्ता है, शरीर को स्वस्थ रहना चाहिए। कर्म करना मेरी क्षमता का पाठ है। कर्म करना मेरे हाथ में है,फल लगना मेरे हाथ में नहीं है।
12.15 pm

डा. कोठारी का संवाद शुरू।

12.00 PM

डा. कोठारी के अब तक लिखे गए संग्रहों के बारे में बताया गया।

1147 AM

कर्पूरचंद कुलीशजी ने राजस्थान पत्रिका की शुरुआत कर जो बीज बोया था, वो आज बड़ा वृक्ष बन चुका है। आज यह पूरे देश में अपनी जगह बना चुका है। इस पूरे सफर में पत्रिका के संघर्ष के बारे में श्रोताओं को बताया।
11.45 AM

पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी का सेज विश्वविद्यालय की तरफ से स्वागत किया गया।


11.40 AM
डॉ. कोठारी ने सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। इस दौरान सरस्वती वंदना भी हुई।
11.35 AM
पत्रिका के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी मंच पर पहुंचे।

यहां देखें Live

फेसबुक पर देखें लाइव
यूट्यूब पर देखें लाइव
डा. गुलाब कोठारी के अन्य संग्रह

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Congress Protest: काले कपड़ों में संसद तक पहुंचे कांग्रेस सांसद, विजय चौक पहुंचने से पहले हिरासत में राहुल गांधीदिल्लीवालों पर महंगाई की एक और मार, PNG के दामों में हुआ 2.63 रुपए प्रति यूनिट का इजाफाRBI Repo Rate Hike: बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI, क्योंकि RBI ने Repo Rate 0.50% बढ़ाईममता बनर्जी के खिलाफ हुए विपक्षी दल, PM मोदी से मुलाकात को बता रहे 'मैच फिक्सिंग'बीज का लक्ष्य है पेड़ बन जाना, हमें भी लक्ष्य तय करना चाहिए, 'गीताविज्ञान' पर डॉ. गुलाब कोठारी का संवादराहुल गांधी का केंद्र पर बड़ा हमला, कहा - रोज हो रही लोकतंत्र की हत्या, 'मैं सच बोलता हूं इसलिए एजेंसियां पीछे लगाई गईं'Maharashtra Swine Flu Updates: महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू का तांडव जारी, मौतों में हुई 10 गुना वृद्धि ने बढ़ाई टेंशनArticle 370: आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर में इतिहास बना था आर्टिकल 370, जानिए तीन साल में कितनी बदली 'जन्नत'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.