scriptDue To Code Of Conduct : Traffic Started Without Inauguration | Indore News : भानगढ़ पुल तैयार, बिना लोकार्पण ट्रैफिक शुरू | Patrika News

Indore News : भानगढ़ पुल तैयार, बिना लोकार्पण ट्रैफिक शुरू

नगर निगम का कमाल, तय समय से पहले पूरा किया निर्माण कार्य और साढ़े छह माह में मिल गई जनता को सौगात

इंदौर

Published: June 11, 2022 11:49:18 am

इंदौर. सडक़ हो या पुल-पुलिया इनके निर्माण में नगर निगम हमेशा लेटलतीफी करता रहा है। तय समय गुजरने के बावजूद काम पूरा नहीं होता लेकिन कभी-कभी कमाल भी कर देता है। ऐसा ही कुछ भानगढ़ पुल को लेकर किया है। पुल निर्माण की रखी सालभर की मियाद पूरी होने से पहले ही निर्माण कार्य पूरा कर दिया गया। शहर का यह दूसरा पुल है, जो तय समय से पहले साढ़े छह माह में तैयार हो गया। इसके पहले जवाहर मार्ग पुल को निगम ने समय से पहले बनाया था। भानगढ़ पुल तैयार होते ही जनता वाहन लेकर गुजरने लगी है। बिना फीता काटे ट्रैफिक शुरू होने से जनता को राहत और सौगात मिली है।
Indore News : भानगढ़ पुल तैयार, बिना फीता काटे ट्रैफिक शुरू
Indore News : भानगढ़ पुल तैयार, बिना फीता काटे ट्रैफिक शुरू
कबीटखेड़ी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से भानगढ़ मार्ग पर कान्ह नदी पर बना पुल अत्यंत जीर्ण-शीर्ण हो गया था। तकरीबन 60 वर्ष पहले बना यह पुल बरसात में लोगों के लिए मुसीबत बन जाता था, क्योंकि पुल से गुजरने वाले लोगों को घटना-दुर्घटना का डर बना रहता था। निगम पुल-पुलिया प्रकोष्ठ के इंजीनियरों ने पुल की जीर्ण-शीर्ण हालत देखकर नया बनाने का फैसला लिया। इसके बाद प्लानिंग की गई और पुल 5 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से नया बनाने का प्रस्ताव बनाकर मंजूरी ली गई। इसके बाद ड्राइंग-डिजाइन फाइनल कर टेंडर बुलाकर स्वीकृत किए गए। भानगढ़ पुल को तोडक़र फिर से बनाने की शुरूआत 1 नवंबर 2021 से की गई। पुल-पुलिया प्रकोष्ठ ने निर्माण कार्य शुरू किया और मियाद एक वर्ष रखी, लेकिन तय समय से पहले पुल तैयार कर दिया।
निगम इंजीनियरों ने साढ़े छह माह में निर्माण कार्य पूरा कर दिया। 200 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा पुल बनाया है। निर्माण पूरा होते ही पुल से ट्रैफिक शुरू हो गया है। बिना फीता काटे जनता वाहन लेकर गुजरने लगी है, क्योंकि निगम चुनाव के चलते लगी आचार संहिता के कारण उद्घाटन नहीं हो सकता। ऐसी स्थिति में क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने पुल का उपयोग शुरू कर दिया। इस पुल से पूरी तरह से यातायात की आवाजाही शुरू हो गई है। इससे लोगों को राहत मिल रही है। निगम अफसरों का कहना है कि निगम चुनाव की आचार संहिता लागू नहीं होती तो इसका विधिवत लोकार्पण किया जाता। आचार संहिता लगने की स्थिति में पहले पुल को बंद रखकर निगम चुनाव को लेकर 17 जुलाई को परिणाम आने के बाद उद्घाटन कराने की प्लानिंग थी, मगर इसके पहले लोगों ने ही पुल पर से यातायात शुरू कर दिया।
Indore News : भानगढ़ पुल तैयार, बिना फीता काटे ट्रैफिक शुरूलोड टेस्टिंग की नहीं जरूरत

पुल-पुलिया प्रकोष्ठ के कार्यपालन यंत्री अनूप गोयल का कहना है कि भानगढ़ पुल का निर्माण कार्य पूरा करने की मियाद एक वर्ष रखी थी, लेकिन निगमायुक्त के आदेश पर काम में तेजी लाकर निर्माण साढ़े 6 माह में पूरा कर दिया। इसके पहले जवाहर मार्ग पुल साढ़े तीन महीने में पूरा कर दिया था। भानगढ़ शहर का दूसरा पुल है, जो तय समय से पहले पूरा हुआ है। इसकी एप्रोच रोड भी बन गई है। ट्रैफिक भी शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि पुल से लोड टेस्टिंग की जरूरत नहीं है। इससे लोगों को राहत और सुगम यातायात की सुविधा मिली है। गौरतलब है कि पिछले दिनों कुलकर्णी भट्ठा पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया था। इस पुल को बनाने में निगम को साढ़े 3 वर्ष से ज्यादा लग गए थे। साथ ही इस पुल का भी लोड टेस्टिंग नहीं करवाया गया, क्योंकि निगम के जिम्मेदार अफसरों ने इसकी जरूरत नहीं बताई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिंदे सरकार में शामिल होंगे देवेंद्र फडणवीस, जेपी नड्डा ने ट्वीट कर दी जानकारीMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.