scriptअभी करना होगा थोड़ा और इंतजार, घर बैठे नहीं मिलेंगे डुप्लिकेट और रिन्यूअल लाइसेंस | Duplicate and renewal license will not be available sitting at home | Patrika News

अभी करना होगा थोड़ा और इंतजार, घर बैठे नहीं मिलेंगे डुप्लिकेट और रिन्यूअल लाइसेंस

locationइंदौरPublished: Oct 25, 2021 01:19:19 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

विभाग ने पहले इसे सितंबर से शुरू करने की घोषणा की थी….

licence.png

license

इंदौर। परिवहन विभाग ने 1 अगस्त से घर बैठे लर्निंग लाइसेंस (फेसलेस) की व्यवस्था शुरू की थी। इसके बाद लाइसेंस के डुप्लिकेट और रिन्यूअल को भी घर बैठे देने की योजना बनाई गई लेकिन अब तक विभाग इसे शुरू नहीं कर पाया है। इस सौगात के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। परिवहन विभाग कई कामों को तकनीक से जोड़ रहा है, लेकिन देखा गया है कि समय पर क्रियान्वयन करने में विभाग पीछे रहता है।

वाहन-सारथी पोर्टल और लर्निंग लाइसेंस में लेटलतीफी इसका उदाहरण है। वहीं अब जब फेसलेस लर्निंग लाइसेंस शुरू हो चुके है तो डुप्लिकेट और रिन्यूअल में लेटलतीफी की जा रही है। विभाग ने पहले इसे सितंबर से शुरू करने की घोषणा की थी। सितंबर बीतने के बाद अक्टूबर भी खत्म होने को है। दिवाली बाद ही इसकी शुरुआत करने की बात अधिकारी कर रहे हैं। बताया जा रहा है इसे शुरू करने में तकनीकी पेंच आ रहे हैं वहीं ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लोगों को घर पर ही कार्ड भेजा प्रक्रिया सुनिश्चित नहीं की जा सकी है।

प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस के प्रति लोग जागरूक हुए हैं। इस साल नौ महीने में प्रदेश में 3 लाख 76 हजार 968 ड्राइविंग लाइसेंस बने हैं। पिछले साल की तुलना में 20 हजार 661 लाइसेंस अधिक हैं। हालांकि महिलाओं ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई है। महिलाएं कम लाइसेंस बनवा रही हैं, जबकि महिलाओं को प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना निशुल्क है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के पीछे पुलिस की चालानी कार्रवाई भी मान सकते हैं। शहर या जिले से बाहर जाने पर लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x84zu5s

ट्रेंडिंग वीडियो