scriptनामी कंपनियों के नाम से बेच रहे थे स्किन बिगाडऩे वाले डुप्लीकेट ब्यूटी प्रोडक्ट, पुलिस ने मारा छापा तो मिला ‘जखीरा’ | duplicate beauty products sell in name of branded company in indore | Patrika News

नामी कंपनियों के नाम से बेच रहे थे स्किन बिगाडऩे वाले डुप्लीकेट ब्यूटी प्रोडक्ट, पुलिस ने मारा छापा तो मिला ‘जखीरा’

locationइंदौरPublished: Nov 26, 2019 01:34:01 pm

शहर के रानीपुरा क्षेत्र में हुई बड़ी कार्रवाई
विशेषज्ञ बोले- खराब हो सकती है स्किन
बड़ी मात्रा में डुप्लीकेट प्रोडक्ट जब्त

नामी कंपनियों के नाम से बेच रहे थे स्किन बिगाडऩे वाले डुप्लीकेट ब्यूटी प्रोडक्ट, पुलिस ने मारा छापा तो मिला ‘जखीरा’

नामी कंपनियों के नाम से बेच रहे थे स्किन बिगाडऩे वाले डुप्लीकेट ब्यूटी प्रोडक्ट, पुलिस ने मारा छापा तो मिला ‘जखीरा’

इंदौर. रानीपुरा में नामी कंपनियों के डुप्लीकेट सामान मिलने से सनसनी फैल गई। रोजाना यहां पर महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट लेने आती हैं। पुलिस के छापे के बाद सामने आया है कि कई दुकानदार नामी कंपनियों से हूबहू मिलने वाले डुप्लीकेट प्रोडक्ट असली बताकर बेच कंपनी व ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।
हिंदुस्तान लीवर कंपनी की शिकायत पर सेंट्रल कोतवाली पुलिस ने रानीपुरा इलाके में तीन दुकानों पर छापा मारकर बड़ी मात्रा में डुप्लीकेट प्रोडक्ट जब्त किए। कार्रवाई से पूरे मार्केट में हडक़ंप मच गया। कार्रवाई के बाद जमानत मिलने पर दुकानदार को छोड़ दिया गया। जानकारी के मुताबिक इंदौर में बड़ी मात्रा में नामी कंपनियों के नाम का इस्तेमाल कर डुप्लीकेट कॉस्मेटिक, परफ्यूम, कपड़े, जूते बेचे जा रहे है। इंदौर ऐसे सामान का बड़ा मार्केट बन चुका है। दिल्ली व मुंबई से ये सामान बड़े पैमाने पर यहां आ रहा है।
must read : आपत्तिजनक हालत में थे कई लडक़े-लड़कियां, लोगों ने दी दबिश तो हाथ जोडक़र बोले- प्लीज घर पर मत बताना

असली-नकली पर ध्यान नहीं देते लोग

डिस्काउंट के लालच में लोग असली व नकली पर ध्यान नहीं देते और बड़ी मात्रा में यहां से सामान खरीद लेते हैं। टीआइ सेंट्रल कोतवाली ने बताया, डुप्लीकेट सामान बनाने, बेचने के मामले में कॉपीराइट एक्ट है, इसीलिए अलग से कोई धारा नहीं लगाई जाती। जांच में आया है कि एजेंट ओमप्रकाश दुकान पर आकर ऑर्डर ले जाता और वही माल सप्लाई करता है। उसकी जानकारी निकाली जा रही है।
must read : कोचिंग संचालक व शिक्षक बिहार की गैंग के नाम से मांग रहे थे 10 लाख की फिरौती

इन दुकानों पर हुई कार्रवाई

कॉस्मेटिक का सबसे बड़ा बाजार

पुलिस का दावा है कि जब्त सामान डुप्लीकेट है। इनका पेकिंग कंपनी के हूबहू असली सामान जैसा है। असली-नकली के बीच फर्क करना मुश्किल है। रानीपुरा कॉस्मेटिक, ज्वेलरी व जनरल सामान का सबसे बड़ा मार्केट है। दिनभर यहां महिलाओं की भीड़ रहती है। ग्राहकों को पैसा लेने के बाद भी डुप्लीकेट माल थमाया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि पूरा मार्केट ऐसा कर रहा है, लेकिन कुछ व्यापारियों की करतूत से पूरे मार्केट की छवि खराब हो रही है।
must read : डांसिंग कॉप रंजीत को आया गुस्सा, ऑटो चालक को पीटा, बाल झंझोड़ कर लात भी मारी

चेहरे को खराब कर देते हैं

डुप्लीकेट प्रोडक्ट में खराब केमिकल का इस्तेमाल होता है, जो चेहरे की स्कीन को इरिटेड करते हैं। इससे लाल चट्ठे पड़ जाते हैं, फिर इनमें खुजली चलती है। कई केमिकल धूप की एलर्जी को बढ़ा देते हैं, जिससे धूप में चेहरे पर जलन होने लगती है। कई प्रोडक्ट में स्टेरॉइड का भी इस्तेमाल होता है। पहले तो इस्तेमाल करने पर काफी अच्छे परिणाम सामने आते हैं, लेकिन जैसे ही इस्तेमाल बंद करते हैं, दुष्परिणाम दिखने लगते हैं। इनका इस्तेमाल ग्राहकों को प्रोडक्ट का आदी बनाने के लिए किया जाता है। महिलाओं को ऐसे में सावधानी रखना चाहिए। कई बार नुकसान को ठीक करना भी मुश्किल हो जाता है।
– डॉ. संजय खरे, स्किन स्पेशलिस्ट

उपभोक्ता फोरम में कर सकते है शिकायत

कोई दुकानदार अगर कंपनी का बताकर डुप्लीकेट सामान बेचता है, तो ग्राहक इसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में कर सकता है। उसे इसके लिए महज आवेदन फार्म ही भरना होगा। 5 लाख रुपए तक के सामान की शिकायत के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। आमतौर पर लोग शिकायत नहीं करते है, लेकिन की जाए तो ऐसे दुकानदारों पर नकेल कसी जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो