आपकों नहीं पता होंगे पोहे में छुपे ये फायदे, हेल्थ के लिए है इतना मुफीद

इंदौर में पूरे दिन आपकों होटलों पर पोहा खाने को मिल ही जाएगा।

By: amit mandloi

Updated: 24 Jul 2018, 02:52 PM IST

इंदौर. शहर के लोगों के लिए सबसे प्रिय जो नाश्ता है वो है पोहा। इंदौर में पूरे दिन आपकों होटलों पर पोहा खाने को मिल ही जाएगा। सरवटे बस स्टैंड पर तो 24 घंटे होटलों पर पोहा उपलब्ध रहता है। पोहा वैसे तो खाने में टेस्टी लगता है, लेकिन हेल्थ को लेकर भी इसके बहुत सारे फायदे हैं। वजन घटाने की चाह हो या फिट रहने की कोशिश, सभी में आपकी मदद पोहा कर सकता है। पोहा में कार्बोहाइड्रेट और आयरन भी होता है। फाइबर यानी रेशे भी भरपूर है। साथ ही एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी विटामिन भी होते हैं।

जल्दी भूख नहीं लगती

एक अध्ययन में विशेषज्ञों को पोहे के पौष्टिक तत्वों के बारे में पता चला है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसे खाने के बाद काफी समय तक पेट भरा रहता है। पोहा को कई तरह से बनाया जा सकता है। यह ग्लूटेन फ्री भी होता है। इसे डायबिटीज पीडि़त लोग भी खा सकते है। यह दिल और त्वचा की समस्या से जूझ रहे लोगों के भी अच्छा विकल्प है। प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए इसमें मूंगफली, अंकुरित अनाज भी शामिल किया जा सकता है।

बनाने और खाने के अलग-अलग अंदाज

देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे बनाने और खाने के जुदा-जुदा तरीके हैं। उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में पोहा भुजिया और जलेबी के साथ पेश किया जाता है। महाराष्ट्र में इसे आलू, हरी चटनी और सेव का साथ मिल जाता है। मुंबई में कांदा पोहा भी मशहूर है।

इसलिए पोहा है हेल्थ के लिए अच्छा

- इसमें भरपूर आयरन होने से शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पॉवर बढ़ता है।
- पोहा में सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिला लिया जाए तो विटामिन के साथ प्रोटीन भी मिलेगा।
- पोहा खाने से पेट संबंधित समस्याएं नहीं होतीं।
- डायबिटीज के मरीज को पोहा खाने से भूख कम लगती है।
- पोहे को पचाने में शरीर को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती।

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned