script23 को सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, सबसे पहले और आखिर में आएगा इन विधानसभाओं का रिजल्ट | election 2019 strong room will be open on 7 am on 23may | Patrika News

23 को सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, सबसे पहले और आखिर में आएगा इन विधानसभाओं का रिजल्ट

locationइंदौरPublished: May 21, 2019 01:11:22 pm

तीन सुरक्षा चक्रों के स्ट्रांग रूम में बंद हुआ प्रत्याशियों का भाग्य

strong

23 को सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, सबसे पहले और आखिर में आएगा इन विधानसभाओं का रिजल्ट

इंदौर. इंदौर लोकसभा सीट पर हुए मतदान के बाद मतदान दलों ने सामग्री सोमवार अलसुबह 4 तक नेहरू स्टेडियम पहुंचाई। अपर कलेक्टर भाव्या मित्तल ने बताया कि सबसे आखिरी में देपालपुर का दल पहुंचा। सुबह 5 बजे प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ईवीएम, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट को स्टेडियम स्थित स्ट्रांग रूम में रखा गया। इंदौर सीट के लिए 2575 मतदान केंद्र पर 20 उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक पर दो-दो ईवीएम के मान से 5150 उपयोग में आईं। 2575 कंट्रोल यूनिट (सीयू) और 2575 वीवीपैट लगी थी। सभी मशीनों को तीन चरणों की विशेष सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा गया। स्टेडियम परिसर में 45 कैमरे लगाए गए हैं। मेन गेट पर एलइडी से नजर रखी जा रही है, वहीं कलेक्टर एवं एसएसपी मोबाइल से नजर रखेंगे। साथ ही हथियारों से लैस सीआरपीएफ जवान तैनात हैं। धार संसदीय क्षेत्र का हिस्सा महू विधानसभा के लिए अलग कक्ष में 306 ईवीएम, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है। स्ट्रांग रूम 23 मई की सुबह सात बजे सभी की उपस्थिति में खोला जाएगा। मतगणना में सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती के आधे घंटे बाद ईवीएम की गणना होगी। इसके बाद हर विधानसभा की पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों को गिनेंगे। इनकी गिनती में अतिरिक्त डेढ़ से दो घंटे का समय लगेगा। इससे सबसे आखिरी में विधानसभा इंदौर पांच के परिणाम सामने आएंगे। इस विधानसभा की गिनती 29 राउंड में पूरी होगी। वहीं सबसे पहले परिणाम विधानसभा इंदौर 3 के सामने आएंगे, जिसमें 16 राउंड में गिनती पूरी होगी।
निर्दलीय प्रत्याशी को दी निगरानी की अनुमति

नेहरू स्टेडियम में सोमवार को कलेक्टर लोकेश जाटव ने प्रेक्षक चंद्रशेखर खरे की उपस्थिति में मतदान की समीक्षा की। प्रशासन ने स्ट्रांग रूम में बंद ईवीएम की सुरक्षा का खास प्रबंध किए हैं, लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी परमानंद तोलानी ने स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए अनुमति मांगी है। उनके कार्यकर्ता अमर देवल को तीन दिन के लिए अनुमति दी गई।
मतगणना तैयारियों पर बैठक आज

23 मई को होने वाली मत गणना की तैयारियों को लेकर मंगलवार शाम 5 बजे रेसीडेंसी कोठी सभाकक्ष में बैठक रखी गई है। कलेक्टर लोकेश जाटव आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। कलेक्टर ने रिकॉर्ड मतदान के लिए सभी का आभार माना है।
इंदौर में चार प्रेक्षक नियुक्त

चुनाव आयोग ने इंदौर लोकसभा की मतगणना के लिए चार प्रेक्षक नियुक्त किए हैं। देपालपुर, इंदौर-1, इंदौर -2 के लिए चंद्रशेखर खरे, इंदौर-3 और इंदौर-4 के लिए वीरेंद्र शर्मा, इंदौर-5 और आम्बेडकर नगर (महू) के लिए एम.आर. रवि कुमार तथा राऊ और सांवेर के लिए अनिल अग्रवाल प्रेक्षर होंगे।
विधानसभा राउंड
– देपालपुर —- 22
– इंदौर-1 —- 27
– इंदौर-2 —- 26
– इंदौर-3 —- 16
– इंदौर-4 —- 22
– इंदौर- 5 —- 29
– राऊ —- 23
– सांवेर —- 23
– महू —-22

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो