चुनाव आयोग ने तलाशे 97 मतदान केंद्र के 650 वल्नरेबल वोटर

चुनाव आयोग ने तलाशे 97 मतदान केंद्र के 650 वल्नरेबल वोटर

Reena Sharma | Publish: May, 12 2019 04:47:42 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव : 150 परिवारों से सतत संपर्क में रहेंगे अधिकारी, मोबाइल नंबर भी लिए

इंदौर. चुनाव के दौरान मतदाताओं को किसी प्रकार का प्रलोभन देकर लुभाया ना जा सके और ना ही उन्हें डराया-धमकाया जा सके, इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने तैयारी की है। एेसे अतिसंवेदनशील (वल्नरेबल) मतदाताओं और परिवार तथा डराने-धकमाने वालों को चिह्नित कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

चुनाव अधिकारी से लेकर संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी भी लगातार इन परिवार व मतदाताओं के सतत संपर्क में है। जिले में एेसे 97 मतदान केंद्र हैं, जिनमें 150 परिवार के 640 मतदाता हैं। चुनाव के दौरान आयोग के निर्देश पर प्रशासन व पुलिस अपने स्तर पर एेसे परिवार व मतदाताओं को चिह्नित करते हैं, जिन्हें लुभाया या डरा धमका कर मतदान को प्रभावित करने की आशंका रहती है। एेसे मतदान केंद्र और मतदाताओं को वल्नरेबल यानी अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा जाता है। इन मतदाताओं से पुलिस अधिकारी लगातार संपर्क में रहते है, इनके मोबाइल नंबर लिए जाते है और उन्हें अधिकारी भी अपने नंबर देते हैं। ताकि किसी प्रकार की परेशानी आने पर वे तुरंत सूचित कर सकें।

वेब कास्टिंग से लेकर वीडियोग्राफी तक : मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग से लेकर वीडियोग्राफी तक कराई जाएगी। ताकि इन मतदाताओं के मन में निर्भीक मतदान का विश्वास पैदा किया जा सके।

विधानसभा दो और पांच में नहीं केंद्र : प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा पांच और इंदौर दो में एेसे मतदाता नहीं हैं, जिन्हें डाराया-धमकाया जा सके। वहीं विधानसभा एक में एेसे ३० केंद्र और परिवार हैं। विधानसभा तीन में पांच मतदान केंद्र और ६ परिवार चिह्नित किए हैं।

144 लोगों पर कार्रवाई
इन मतदाताओं को डराने-धमकाने की आशंका के चलते १४४ लोगों पर जिलाबदर से लेकर अन्य धाराओं में कार्रवाई की जा चुकी है।

विधानसभा वल्नरेबल परिवार मतदाता - मतदान केंद्र

देपालपुर 5 11 54

इंदौर- 1 30 78

इंदौर-२ ०० ०० ००

इंदौर-३ ५ ६ ४३

इंदौर-4 17 24 146

इंदौर- 5 00 00 00

महू 6 11 102

राऊ 26 44 99

सांवेर 8 24 128

कुल 97 150 640

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned