script

ELECTION RESULT 2018 : 32 वीडियो कैमरे की निगरानी में होगी मतगणना, हर राउंड का देंगे प्रमाण पत्र

locationइंदौरPublished: Dec 10, 2018 09:10:52 am

600 कर्मचारी करेंगे जिले की 9 विधानसभा के लिए मतगणना

ELECTION RESULT 2018

ELECTION RESULT 2018 : 32 वीडियो कैमरे की निगरानी में होगी मतगणना, हर राउंड का देंगे प्रमाण पत्र

इंदौर. 11 दिसंबर मंगलवार को सुबह 8 बजे इवीएम में बंद उम्मीदवारों के भाग्य को खोला जाएगा। इस बार मतगणना को लेकर सख्ती के चलते हर विधानसभा मतगणना कक्ष में ३ कैमरे लगाए गए हैं। पूरे परिसर में 5 अन्य केंद्रों के साथ 32 कैमरों की निगरानी में मतगणना होगी। इस बार कांग्रेस की मांग पर हर राउंड की समाप्ति पर ईवीएम मशीनों से निकले मतों की राउंडवार रिजल्ट शीट दी जाएगी। पहले डाक मतपत्र व एक मतदान केंद्र के वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी। अंतिम परिणाम आने में शाम हो जाएगी। नागरिकों को जानकारी के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम से घोषणा की जाएगी।
जिला प्रशासन और पुलिस ने मतगणना के लिए नेहरू स्टेडियम की व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया है। सभी प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के समक्ष स्ट्रांग रूम व ईवीएम की सील खोली जाएगी। हर विधानसभा के लिए 14 टेबल पर गिनती होगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अगले राउंड की गिनती तब तक शुरू नहीं होगी, जब तक पहले राउंड की मतगणना समाप्त होकर उसके परिणाम डिस्प्ले पर प्रदर्शित न हो जाएं। 600 मतगणना कर्मचारी व प्रत्याशियों के 1580 प्रतिनिधि मतगणना स्थल पर मौजूद रहेंगे।
पर्चियों की गणना विशेष बूथ पर
एडीएम निधि निवेदिता ने बताया, वीवीपैट की गणना के लिए विधानसभावार विशेष बूथ बनाए हैं। इनमें उम्मीदवार की संख्या के अनुसार पारदर्शी जार रखे गए हैं, जिनमें पर्चियों को रखा जाएगा। सभी स्लिप निकले के बाद इनकी गिनती होगी। इसे इवीएम की गणना से मिलान कर परिणाम बताएंगे।
मोबाइल, कैमरे रहेंगे प्रतिबंधित
मतगणना स्थल पर मोबाइल, कैल्कुलेटर, लैपटॉप, कैमरा, बीड़ी-सिगरेट, तंबाकू आदि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा खाद्य सामग्री भी नहीं ले जा सकेंगे। हर विधानसभा के लिए एक उम्मीदवार के लिए 17 प्रतिनिधियों को प्रवेश दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो