scriptelectric vehicle status in mp top polluted cities | इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में फिसड्डी है यह जिला, प्रदूषण में नंबर वन | Patrika News

इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में फिसड्डी है यह जिला, प्रदूषण में नंबर वन

मध्यप्रदेश के सबसे प्रदूषित शहर ही ईवी को नहीं कर पा रहे स्वीकार, कई जिलों में आंकड़े चिंताजनक

इंदौर

Updated: May 10, 2022 11:07:41 pm

इंदौर. आपको यह जानकर हैरत होगी कि मध्यप्रदेश के सबसे प्रदूषित शहर ही इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में पीछे छूट रहे हैं। यहां लोग इसके उपयोग से कतरा रहे हैं। इसे जागरुकता का अभाव कहें या फिर कुछ और सिंगरौली जैसे एमपी के सबसे प्रदूषित जिले में सिर्फ 12 ईवी ही रजिस्टर्ड हैं, जबकि यहां कई बड़ी कंपनियां रन करती हैं। ऐसे ही दूसरे नंबर के प्रदूषित शहर कटनी में यह आंकड़ा 744 है।
दरअसल, जब हम परिवहन विभाग के आंकड़ों को खंगालते हैं तो पाते हैं कि अधिकांश शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कोई उत्साह नहीं है। जिस विषय पर पूरी दुनिया गंभीरता से चर्चा कर रही है, उसे आत्मसात करने में हम पीछे हैं। कई छोटे जिलों में यह आंकड़ा दहाई को भी नहीं छू पाया है।
अगर प्रदेश की बात करें तो हम ईवी का उपयोग करने वाले टॉप-5 राज्यों में भी नहीं हैं। हमसे आगे राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार हैं। हालांकि सरकार ने इसको लेकर प्रयास तेज कर दिए हैं। नई ईवी पॉलिसी की बात की जा रही है, जिससे शहरों की सेहत में सुधार हो सके।
pollution.jpg
प्रदेश के 12 शहर मॉडरेट श्रेणी में
प्रदूषण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 12 शहर एक्यूआई के मामले में मॉडरेट श्रेणी में आ चुके हैं। इनका प्रदूषण लेवल 100 से अधिक है। यह बताता है कि इन शहरों में लोगों को अधिक जागरुक होने की जरूरत है। पर्यावरण विदों के अनुसार एक्यूआई बढ़ने में 50 प्रतिशत तक कारक वाहन होते हैं। यह वायू प्रदूषण बढ़ाते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग शहरों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।
इंदौर तेजी से कर रहा आत्मसात
इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में इंदौर नंबर वन बना हुआ है। यहां 6088 ईवी रजिस्टर्ड हैं, जो कि प्रदेश में सबसे अधिक है। अहम यह कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में भी यह नंबर वन बना हुआ है। यहां 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो रहा है। वहीं भोपाल की बात करें तो यह इंदौर से अधिक प्रदूषित है, लेकिन ईवी वाहनों के मामले में दूसरे नंबर पर है। भोपाल में 5235 इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्टर्ड हैं। इसमें मात्र तीन बसें हैं। ईवी के उपयोग में ग्वालियर (3956) तीसरे स्थान पर है।
प्रदेश के टॉप-5 प्रदूषित शहर और ईवी की स्थिति
जिला एक्यूआई रजिस्टर्ड ईवी
सिंगरौली 169.40 12
कटनी 120.58 744
जबलपुर 115.69 1891
उज्जैन 114.80 1504
ग्वालियर 114.73 3956

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

लोगों को शहर की सेहत के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। इंदौर में ईवी पर अच्छा काम हो रहा है। यहां से सीख लेने की जरूरत है। अगर शहर को स्वस्थ रखना है तो हमें प्रदूषण का स्तर घटाना होगा। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग लाभदायक होगा।
-डीके वाघेला, पर्यावरणविद
पहले बैटरी को लेकर शिकायत रहती थी। अब लिथियम आयन का उपयोग हो रहा है। स्वदेशी टेक्नोलॉजी कारगर है और अधिक कैपसिटी वाली है। ऐसे में लोगों का विश्वास बढ़ रहा है। धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रति लोग जागरूक होंगे। बैंक फाइनेंस भी समस्या है, इसे दूर करने का प्रयास चल रहा है।
-जीएस जुनेजा, एमडी, कैपको इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथSidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को नजदीक से गोली मारने वाला शूटर अंकित गिरफ्तारMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थनपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतNCR के एरिया का दायरा कम करना चाहती है हरियाणा सरकार, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा जता चुके हैं विरोधसूरत फैमिली कोर्ट ने एक दिन में 303 मामलो का किया निपटारा, जज आरजी देवधारा ने कहा- यह एक दिन का रिकॉर्डDelhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.