scriptगर्मी में खूब जली बिजली, कंपनी के खजाने में जमा हुआ रिकॉर्ड तोड़ धन | Electricity company records record 790 crore revenue collection | Patrika News

गर्मी में खूब जली बिजली, कंपनी के खजाने में जमा हुआ रिकॉर्ड तोड़ धन

locationइंदौरPublished: Aug 01, 2019 05:52:45 pm

पहली बार 790 करोड़ राजस्व वसूली कर रिकॉर्ड बनाया, जुलाई माह में शहर से ही 227 करोड़ राशि मिली

indore

गर्मी में खूब जली बिजली, कंपनी के खजाने में जमा हुआ रिकॉर्ड तोड़ धन

इंदौर. शहर में इस बार भीषण गर्मी से बचने के लिए ठंडक देने वाले इलेक्ट्रिक उपकरणों कूलर, ऐसी और फ्रीज का उपयोग लोगों ने खूब किया। इसका असर यह हुआ कि बिजली की खपत ने रिकॉर्ड तोड़ दिया और पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी को अच्छा-खासा राजस्व मिल गया।

must read : एक हजार गणेश पंडालों से आग्रह, माटी की मूर्ति बनाकर बचाएं पानी और प्रकृति

गर्मी में खूब बिजली जलने से कंपनी को जुलाई माह में इंदौर शहर से ही 227 करोड़ रुपए की राशि मिली है। इंदौर से मिले राजस्व में निम्नदाब कनेक्शन से 171 करोड़ रुपए और उच्च दाब कनेक्शन से 56 करोड़ रुपए मिले हैं। कंपनी के सभी 15 जिलों में यह राशि 790 करोड़ के आंकड़े को छू गई। इससे बिजली की बढ़ी खपत के बाद राजस्व वसूली ने भी रिकॉर्ड बनाया है। पहली बार ऐसा हुआ है।

must read : खजराना गणेश को लगा कढ़ी-खिचड़ी का भोग – देखें वीडियोंं

प्लानिंग कर की गई वसूली

कंपनी के एमडी विकास नरवाल ने बिजली बिलों से राजस्व कलेक्शन के लिए शहर वृत्त के अधीक्षण यंत्री अशोक शर्मा से विशेष कार्ययोजना बनाने के लिए कहा था। इसके तहत भारी मात्रा में बिजली बिलों की राशि वसूली के लिए 70 इंजिनियरों सहित 300 अन्य कर्मचारियों को लगाया गया। कंपनी को राजस्व संग्रहण में बड़ी सफलता मिली और रिकॉर्ड तोड़ धन खजाने में जमा हुआ है।

must read : भ्रष्ट एसडीएम की 33 लाख की संपत्ति होगी राजसात

बिजली कंपनी के इतिहास में पहली बार हाईटेंशन (एचटी) और लोटेंशन (एलटी) का कलेक्शन 227 करोड़ रुपए तक पंहुचा है। इधर, कंपनी के सभी 15 जिलों से जुलाई माह के दौरान कुल 790 करोड़ रुपए का राजस्व संग्रहण बुधवार रात तक हुआ है। जुलाई माह के दौरान कंपनी का यह आंकड़ा भी सबसे बड़ा है। एमडी नरवाल ने इस राजस्व संग्रहण को कंपनी के मेहनती अफसरों और कर्मचारियों की अथक परिश्रम का फल बताया और सभी के कार्य की प्रशंसा की।

must read : एक हजार गणेश पंडालों से आग्रह, माटी की मूर्ति बनाकर बचाएं पानी और प्रकृति

610 मेगावॉट का आंकड़ा हो गया था पार

बीते दिनों गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाए। इसका असर बिजली बिलों में दिखाई दिया। शहर में बिजली की मांग 610 मेगावॉट का आंकडा पार कर गई थी, क्योंकि गर्मी से बचने के लिए लोगों ने ठंडक देने वाले उपकरणों को फूल स्पीड पर चलाकर खूब बिजली जलाई। इससे उपभोक्ताओं के बिलों में राशि बढ़ गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो