अच्छा काम करने में इंदौर के थानों में मिलेगा कर्मचारियों को श्रेष्ठ कॉप का सम्मान

पुलिस विभाग में प्रोत्साहन की कवायद: महीने की बनेगी रैकिंग और मिलेगा इनाम

इंदौर. पुलिस विभाग के कर्मचारियों को काम के लिए प्रोत्साहित करने की योजना पर अफसरों ने काम शुरू कर दिया है। पूर्वी क्षेत्र के थाने में प्रोत्साहन के लिए अच्छा काम करने वाले पुलिसकर्मी को श्रेष्ठ कॉप घोषित करते हुए गेट पर फोटो लगाया जाएगा ताकि अन्य लोग भी उससे सीख लें।
आमतौर पर थानों में थाना प्रभारी व उसके नजदीकी गिनती के पुलिसकर्मियों की ही पूज परख होती है, अन्य पुलिसकर्मी के काम की कोई निगरानी नहीं होती है और न ही प्रोत्साहन। इसे देखते हुए डीआईजी मनीष कपूरिया ने नई योजना पर काम शुरू किया है, उद्देश्य है हर पुलिसकर्मी को काम के लिए प्रोत्साहित करना। एसपी पूर्व आशुतोष बागरी के मुताबिक, हर थाने में प्रतिदिन श्रेष्ठ कॉप के फोटो वाला पोस्टर लगाया जाएगा। जो अपना काम अच्छे से करेगा उसे श्रेष्ठ कॉप बनने का मौका मिलेगा।
साथ ही प्रोत्साहन के लिए हर महीने की मार्किंग शुरू की जा रही है। थाना प्रभारी से लेकर थाने के हर कर्मचारी के पास प्रतिदिन के काम होते है। अपराध रोकने से लेकर हर काम में उन्होंने कितनी सफलता हासिल की उसकी अलग अलग स्तर पर समीक्षा के बाद नंबर दिए जाएंगे। जो टॉप पर आएंगे उन्हें हर महीने पुरस्कृत किया जाएगा।

हर आवेदन की निगरानी
आमतौर पर पुलिस की जनसुनवाई में आने वाले आवेदनों की ही निगरानी होती है। थानों पर जो आवेदन आते है उसकी निगरानी की व्यवस्था नहीं है जिससे लोग चक्कर काटते है। एसपी के मुताबिक, अब हर आवेदन का रिकॉर्ड होगा और उसकी समय सीमा भी तय होगी। समय सीमा पर निराकरण नहीं करने पर सजा भी मिलेगी। आवेदनों पर काम कीसमीक्षा के लिए एक वरिष्ठ अफसर को तैनात किया जा रहा है।

प्रमोद मिश्रा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned