scriptईवीएम चैलेंज, एनसीपी छोड़ सभी पार्टियों ने किया किनारा, AAP नहीं लेगी हिस्सा | evm tampering election commission | Patrika News

ईवीएम चैलेंज, एनसीपी छोड़ सभी पार्टियों ने किया किनारा, AAP नहीं लेगी हिस्सा

locationइंदौरPublished: May 26, 2017 08:43:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

ईवीएम मे छेड़छाड़ के आरोप लगाने वाले अधिकांश विपक्षी दल इसे सिद्ध कर दिखाने की चुनाव आयोग की चुनौती का सामना करने से शुक्रवार को पीछे हट गए और केवल एक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने इसे स्वीकार किया है।

evm tampering

evm tampering

ईवीएम मे छेड़छाड़ के आरोप लगाने वाले अधिकांश विपक्षी दल इसे सिद्ध कर दिखाने की चुनाव आयोग की चुनौती का सामना करने से शुक्रवार को पीछे हट गए और केवल एक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने इसे स्वीकार किया है। दूसरी ओर ईवीएम से छेडख़ानी के मुद्दे को जोर शोर से उठाने वाली आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग की चुनौती को ड्रामा बताते हुए इसमें हिस्सा लेने से इंकार कर दिया है। कांग्रेस भी इसमें शामिल नहीं होगी।
आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को इस चुनौती में हिस्सा लेने के लिए आज तक आवेदन करने का समय दिया था लेकिन ज्यादातर दलों ने इसे स्वीकार करने के बजाय इसकी प्रक्रिया पर ही सवाल उठाकर उसमें बदलाव की मांग की। 
आयोग के सूत्रों के अनुसार केवल राकांपा ने ही उसकी चुनौती को स्वीकार किया है जबकि आठ राजनीतिक दलों ने अलग-अलग मांग करते हुए आयोग को पत्र लिखे हैं। राकांपा ने इस चुनौती में हिस्सा लेने के लिए अपने तीन प्रतिनिधियों के नाम आयोग को भेजे हैं। 
आयोग ने कहा है कि राकांपा के आवेदन को देखते हुए तीन जून को सुबह दस बजे से दो बजे तक मशीनों में छेड़छाड़ से सम्बन्धित कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए मशीनें पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से मंगाई जाएंगी। 
मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने आयोग को पत्र लिखकर मशीनों को हैक करने की प्रक्रिया की शर्ताें में ढील देने की मांग की है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने इस प्रदर्शन को देखने की इच्छा जताई है जबकि ऑल इंडिया एन आर कांग्रेस ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो