हर वर्ग का होगा सपना पूरा...रंगवासा में बनेंगे 6 हजार 480 आवास

हर वर्ग का होगा सपना पूरा...रंगवासा में बनेंगे 6 हजार 480 आवास

Uttam Rathore | Publish: Sep, 06 2018 11:28:14 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

नगर निगम ने जारी किए टेंडर और खर्च होंगे 600 करोड़ रुपए, निगम को मिली 52 हेक्टेयर सरकारी जमीन

इंदौर.

रंगवासा में प्रधानमंत्री सबके लिए आवास योजना के तहत 6 हजार 480 आवासीय इकाई का निर्माण किया जाएगा, जिस पर करीब 600 करोड़ रुपए खर्च होंगे। टेंडर जारी होने के साथ निगम को 52 हेक्टेयर जमीन निर्माण के लिए मिल गई है। इसमें से 10 हेक्टेयर किसी काम की नहीं है।

रंगवासा में 6 हजार 480 आवासीय इकाई बनाने की प्लानिंग निगम ने की, लेकिन जमीन का आवंटन न होने से मामला अटक गया। कलेक्टोरेट से जमीन लेने के लिए निगमायुक्त आशीष सिंह सहित प्रोजेक्ट से जुड़े अफसर लगे रहे। आखिर 3 सितंबर को जमीन आवंटित हो गई। रंगवासा में आवासीय इकाई का निर्माण करने के लिए दो चरणों में टेंडर जारी किए गए हैं। इसके अनुसार 600 करोड़ रुपए की लागत से 6 हजार 480 आवासीय इकाई बनेंगी। इसके लिए निगम को 52 हेक्टेयर जमीन मिली है, जिसमें से 10 हेक्टेयर किसी काम की नहीं है। निगम 42 हेक्टेयर जमीन पर आवासीय इकाई का निर्माण करेगा।

निगम अफसरों के अनुसार 10 हेक्टेयर जमीन पर गांव बसा हुआ है, इसलिए यह किसी काम की नहीं है। ज्यादा जमीन की जरूरत पड़ी, तो गांव को हटाने की कार्रवाई की जा सकती है।

फ्लैट बनाकर बेचे
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इंदौर में कहां-कहां काम चल रहा है, कितने दिनों में पूरा होगा, काम की क्या स्थिति है, इसकी समीक्षा बैठक कल भोपाल में हुई। नगरीय आवास एवं विकास विभाग के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल और संचालक गुलशन बामरा ने बैठक बुलाई। इसमें निगमायुक्त और प्रोजेक्ट से जुड़े अफसर शामिल हुए। निर्देशित किया गया कि योजना के तहत बन रहे फ्लैट्स बेचने के लिए प्रचार-प्रसार करें, ताकि पैसों की कमी न हो और निर्माण कार्य भी चलता रहे। इंदौर के कामकाज को देखते हुए अग्रवाल और बामरा ने संतुष्टि जाहिर की। साथ ही उन्होंने योजना के कामों को जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए है। निगम अफसरों के अनुसार अभी शहर में ५ जगह आवासीय इकाई का निर्माण चल रहा है, जो कि सालभर में पूरा हो जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned