scriptevery industry will have install water harvesting system | अब हर उद्योग को लगाना होगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, वरना 500 रुपए रोज चुकाना पड़ेगा जुर्माना | Patrika News

अब हर उद्योग को लगाना होगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, वरना 500 रुपए रोज चुकाना पड़ेगा जुर्माना

शहर के करीब 1500 उद्योगों में लागू हो रहा है रेन वाटर हार्वेस्टिंग का आदेश, नियम न मानने वाले उद्योगों को 30 मई के बाद रोजाना 500 रुपए की दर से जुर्माना चुकाना होगा।

इंदौर

Published: May 11, 2022 06:41:02 pm

इंदौर. लगातार गिर रहे भू-जल स्तर को लेकर इंदौर प्रशासन अभियान के तहत जमीनी जल-स्तर के संरक्षण की शुरुआत करने जा रहा है। इसके लिए इंदौर के विभिन्न संगठनों और औद्योगिक इकाइयों ने अपनी-अपनी छतों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के आदेश जारी किये गए हैं। वहीं, शहर की सभी सरकारी और प्रशासनिक इमारतों पर वॉटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाने का काम शुरु भी कर दिया गया है।

News
अब हर उद्योग को लगाना होगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, वरना 500 रुपए रोज चुकाना पड़ेगा जुर्माना

इस संबंध में जानकारी देते हुए एआईएमपी अध्यक्ष प्रमोद डफरिया ने कहा कि, 1500 वर्ग फुट से बड़े सभी उद्योगों को 30 मई के पहले अपने यहां ये सिस्टम लगाने के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि, शहरभर में ऐसे करीब 1500 से ज्यादा उद्योग हैं, जो इस आदेश के दायरे में आ रहे हैं।

डफरिया के अनुसार, निगम अधिकारियों के सहयोग से सेक्टर-ए से एफ के बीच, साथ ही साथ लक्ष्मीबाई नगर के उद्योगों में काम शुरु भी किया जा चुका है। वहीं, उद्योगों के साथ भी लगातार बैठकें कर इस व्यवस्था पर काम करने की बात की जा रही है। प्रशासन का टारगेट है कि, शहर के लगभग 1500 उद्योगों में 30 मई तक ये सिस्टम स्थापित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- इंदौर अग्निकांड में 7 मौतों के जिम्मेदार को फांसी की मांग, कमिश्नर बोले- एक महीने में होगा फैसला

500 रुपए प्रति दिन के हिसाब से लगेगा अर्थदंड

निगम अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, 30 मई के बाद जिन उद्योगों में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था नहीं मिलेगी, उनपर 500 रुपए प्रति दिन के हिसाब से अर्थ दंड वसूला जाएगा। वहीं, सिस्टम लगवाने के बाद जियो टैगिंग करवाना भी अनिवार्य है। इसके लिए 311 ऐप पर एप्लाई करना होगा, जिसके बाद निगम की टीम मौके पर पहुंचकर पड़ताल के बाद उस सिस्टम को सर्टिफाइड करेगी।

यह भी पढ़ें- न्यूयार्क सिटी में पानी पर हाहाकार, 500 परिवारों को मिल रहा सिर्फ एक टैंकर पानी


भविष्य सुरक्षित रखना है तो हार्वेस्टिंग जरूरी

एआईएमपी अध्यक्ष डफरिया ने उद्योगपतियों से चर्चा के दौरान कहा कि, जितना अधिक पानी भू गर्भ में जाएगा, उतना ही संबंधित इलाके में जमीन का जल स्तर बढ़ेगा। साथ ही, पानी की शुद्धता में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने ये भी कहा कि, मौजूदा समय में दक्षिण भारत के कई शहरों में पानी की स्थिति भयावह होती जा रही है। हमे भी भविष्य के इस संकट से बचने के लिए वाटर रिचार्ज सिस्टम का क्रियान्वयन भविष्य सुरक्षित रखने के लिए बेहद जरूरी है।

जब भाजपा विधायक को लगाना पड़ा कार में धक्का, लोग बोले- 'डीजल महंगा हुआ तो ऐसे चला रहे', देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.