scriptExam Preparation Tips : परीक्षा की तैयारी के ये हैं आसान टिप्स | exam preparation tips : 10th and 12th students for board exam | Patrika News

Exam Preparation Tips : परीक्षा की तैयारी के ये हैं आसान टिप्स

locationइंदौरPublished: Feb 23, 2020 12:54:21 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

exam preparation tips : 10th and 12th students for board exam दो दिन पहले वर्ड लिमिट में उत्तर लिखने की प्रैक्टिस जरूर करें।

exam_preparation_tips_10th_and_12th_students.png

Exam Preparation Tips : परीक्षा की तैयारी के ये हैं आसान टिप्स

इंदौर : सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। कुछ दिनों में 10 वीं और 10 वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। परीक्षा की तैयारी के आसान टिप्स ( Exam Preparation Tips ) जान लेने से परीक्षा में अच्छे मार्कस ला सकते हैं। इसके लिए तनाव लेने की जरूरत नहीं है। बशर्ते परीक्षा से पहले वर्ड लिमिट में उत्तर लिखने की प्रैक्टिस जरूर कर लें। क्योंकि प्रश्नों के उत्तर आने बावजूद भी कई बार हम उनके उत्तर नहीं लिख पाते। यहां फिर छूट जाते हैं।

सीबीएसई बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं 26 फरवरी से शुरू होंगी। अभी वोकेशनल विषयों की परीक्षाएं चल रही हैं, सीबीएसई 10वीं बोर्ड का अंग्रेजी का पेपर 26 फरवरी को है, वहीं 12वीं बोर्ड का इंग्लिश कोर और इंग्लिश इलेक्टिव के पेपर 27 फरवरी को है। इन दिनों स्टूडेंट्स मुख्य विषयों की परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए हैं।

अंग्रेजी का नजदीक है और वे इसकी तैयारी कर रहे हैं। लेकिन कई बार स्टूडेंट्स को समझ नहीं आता कि वे पेपर के पहले के दो-तीन दिन में क्या पढ़ें, जिसके चलते वे तनाव में आ जाते हैं। उनका तनाव कम हो और वे बिना किसी टेंशन के परीक्षा देने जाएं, इसके लिए हम स्टूडेंट्स के लिए लेकर आए हैं इंग्लिश की तैयारी के लास्ट मूमेंट टिप्स, जिन पर अमल कर वह पेपर में बेहतर कर पाएंगे।

वर्ड लिमिट में लिखने की करें प्रैक्टिस

इंग्लिश के पेपर में हर प्रश्र के लिए एक निर्धारित शब्द संख्या होती है। स्टूडेंट्स को अंत के दो-तीन दिन प्रश्रों को शब्द-संख्या के भीतर लिखने की कोशिश करनी चाहिए। इससे पेपर देते समय प्रश्रों के उत्तर निर्धारित शब्दों में लिख पाएंगे। अगर आप निर्धारित शब्द संख्या से ज्यादा लिखते हैं, तो उसका कोई लाभ नहीं होता। प्रश्रों के उत्तर निर्धारित शब्दों में लिखेंगे, तो आप पूरा प्रश्रपत्र समय से हल कर पाएंगे, जो आपके बेहतर रिजल्ट के लिए जरूरी है।

परीक्षा से ठीक पहले इस तरह से करें अंग्रेजी की तैयारी

पेपर देते समय दें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो